होम / Dussehra Dishes: इन मीठे-नमकीन व्यंजनों से दशहरा पर मेहमानों का करें स्वागत, जाने ये आसान रेसिपीज

Dussehra Dishes: इन मीठे-नमकीन व्यंजनों से दशहरा पर मेहमानों का करें स्वागत, जाने ये आसान रेसिपीज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 23, 2023, 9:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dussehra 2023 Festival Dishes: दशहरे पर एक परंपरा है। माना जाता है कि पान के पत्ते में कई देवी-देवता वास करते हैं। बता दें कि मां दुर्गा को पान के साथ लौंग, इलायची, सुपारी, बताशे को भोग में रूप मे चढ़ाया जाता है, तो आप घर आए मेहमानों को इस दिन खासतौर से पान खिलाएं, लेकिन सिर्फ पान से तो बात नहीं बनने वाली। वैसे भी फेस्टिवल्स की रौनक पकवानों के बिना अधूरी है, तो आप उनका स्वागत इन मीठे-नमकीन व्यंजनों से कर सकते हैं।

सेब की खीर

सेब को छीलकर कद्दूकस कर लें। पैन में घी गरम करें। इसमें कसा हुआ सेब डालकर भून लें। दूसरे पैन में दूध उबलने के लिए रख दें। इसमें कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं फिर इसमें फ्राई किया हुआ सेब मिलाएं। थोड़ी देर और पकाएं। आंच से उतार कर इलायची पाउडर और बादाम की कतरन मिलाएं। इसे चाहें, तो हल्का ठंडा करके परोसें या कुछ देर फ्रिज में रखने के बाद परोसें।

गुलगुले

एक मिक्सिंग बाउल में आटा, चीनी या गुड़ और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें। कुछ देर इसे सेट होने के लिए ढककर रख दें। 5-10 मिनट बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर एक बार और अच्छी तरह से फेंट लें। गुलगुले को फ्लफी बनाने के लिए बेकिंग सोडा डालना न भूलें। कड़ाही में तेल गरम कर इस बैटर को पकौड़े जैसे शेप में डालते जाएं और धीमी आंच पर कुरकुरे होने तक तल लें। ये गरमा-गरम खाने में ही मजेदार लगता है।

उड़द-मूंग की कचौड़ी

पैन में एक बड़ा चम्मच घी गरम करें। इसमें सौंफ, जीरा, हींग डालकर चटकाएं। इसमें हल्दी, मिर्च, धनिया, गरम मसाला, अमचूर, सौंठ और नमक मिलाएं। बेसन डालकर कुछ देर भूनें। अब इसमें पहले से भिगोई हुई उड्द-मूंग को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर डालना है। दाल को अच्छी तरह भूनें जिससे इसका कच्चापन चला जाए। कचौड़ियों का आटा तैयार कर लें। इसके लिए आटे में नमक डालें और घी से मोयन लगाएं। पानी की मदद से नरम आटा गूंथ लें। अब भूनी दाल को आटे की लोइयां बनाकर इसमें भरें। हाथों से हल्का दबाएं और कड़ाही में तेल गरम करके तलते जाएं।

पपीते की पूड़ियां

एक बोल में पके पपीते को अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें गेहूं का आटा, मक्के का आटा, तिल, अजवाइन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हींग, नमक और एक टीस्पून तेल डालकर थोड़ा टाइट आटा गूंधें वरना पूड़ियां बेलने में परेशानी होगी। इसे सेट होने के लिए छोड़ने की जरूरत नहीं। कड़ाही में तेल गर्म करें। आटे से छोटी-छोटी पूड़ियां बेल लें। इन्हें तल लें। मनपसंद सब्जी के साथ परोसें।

गुड़ का मालपुआ

एक बाउल में आटा, गुड़, इलायची पाउडर और सौंफ एक साथ मिलाएं। फिर धीरे-धीरे दूध डालते हुए बैटर के स्मूद होने तक फेंटें। कड़ाही में तेल या घी गरम करें। इसके बाद एक गहरे चम्मच से बैटर को इस गर्म तेल में डालते जाएं। मालपुआ को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। ध्यान रहे अच्छे मालपुए की पहचान है कि वो बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम होता है। आप इसे ऐसे भी सर्व कर सकते हैं या फिर चाशनी में डालकर भी थोड़ा और टेस्टी बना सकते हैं। सर्व करने से पहले ऊपर से कटे हुए मेवे डालें।

 

Read Also: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT