होम / CTET July 2024: CTET के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, कब होगी परीक्षा जानें

CTET July 2024: CTET के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, कब होगी परीक्षा जानें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 9, 2024, 6:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), CTET July 2024: CTET की रजिस्ट्रेशन के लिए CBSE ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जुलाई 2024 सत्र के लिए 7 मार्च से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा करा सकते हैं।ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख और फीस भरने अंतिम तारीख 2 अप्रैल है
सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CTET का आयोजन CBSE (Central Board Secondary Examination) बोर्ड कराता है। यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो साल में 2 बार आयोजित होती है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर महीने में आयोजित होती है। स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा(Qualifying Exam)होती है। इस साल CTET परीक्षा देश के 136 शहरों में होगी , जिसे 20 भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी।

कितना है आवेदन शुल्क?

इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर I और पेपर II। वहीं परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फीस(Application Fees) का भुगतान करना होगा। बता दें कि जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को पेपर I(first)या पेपर II(second) में उपस्थित होने के लिए 1 हजार रुपये की फीस देनी होगी। कोई उम्मीदवार यदि दोनों पेपर देना चाहता है तो फीस 1200 रुपये होगी। वहीं एसटी/ एससी/पीडब्ल्यूडी(दिव्यांग) वर्ग के उम्मीदवारों को एक-एक पेपर के लिए 550 रुपये की फीस देनी होगी। जबकि दोनों पेपर के लिए साथ में बैठना है तो उसके लिए 600 रुपये की फीस का भुगतान करना होगा।

Also Read: WB Police Constable Recruitment 2024: पुलिस कांस्टेबल के 11,749 पदों पर हो रही भर्ती, ऐसे करें आवेदन 

क्या होता है पेपर I और पेपर II?

कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक शिक्षा भर्ती में योग्य होने के लिए पेपर I(Paper First)में सफल होना होता है। वहीं पेपर II(Paper Second) कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक की शिक्षा भर्ती के लिए होता है। इस परीक्षा (exam)को पास करने वाले उम्मीदवार नवोदय विद्यालय (NVS), केंद्रीय विद्यालय और एकलव्य स्कूल जैसे स्कूलों में टीचर बन सकते हैं।

क्या होगा पेपर I और पेपर II का समय ?

7 जुलाई को CTET के दोनों पेपर का आयोजन होगा। पेपर II(Second)सुबह को होगी, जिसका समय सुबह 9.30 बजे से होगा और पेपर I(First)दोपहर को होगा,जोकि दोपहर 2.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। दोनों पेपर के लिए कुल समय ढाई घंटे का होगा।

Also Read: UPSSSC JE Recruitment 2024: सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, 2847 पदों पर होगी भर्ती; यहां पढ़ें आवेदन की प्रक्रिया और शुल्क

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: ‘उद्धव ठाकरे नहीं देंगे जवाब क्योंकि वह डरे हुए हैं…’ अमित शाह ने लगाया बड़ा आरोप -India News
India-Canada Row: कनाडा की राजनीति को प्रभावित करने में भारत की भूमिका, जांच ने किया इस ओर इशारा -India News
Congo Bomb Blast: कांगो में विस्थापन शिविरों पर बम हमला, बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत -India News
Somnath Bharti Resigns: AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिया कई पदों से इस्तीफा, बोले- ‘मुझे खुशी है कि…’ -India News
US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News
Rohith Vemula Case: रोहित वेमुला दलित नहीं…, परिवार पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती- Indianews
Samsung Galaxy S23 FE पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, जल्दी करें ऑर्डर, ​कहीं हाथ से न निकल जाए डील-Indianews
ADVERTISEMENT