होम / NEET UG Admission: इन राज्यों में 600 अंक पर भी मिलता है MBBS में एडमिशन, जानें नियम-Indianews

NEET UG Admission: इन राज्यों में 600 अंक पर भी मिलता है MBBS में एडमिशन, जानें नियम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 15, 2024, 10:45 am IST

India News(इंडिया न्यूज), NEET UG Admission: नीट परीक्षा का स्कैम पूरी दुनिया के सामने आ चुका है और इससे शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस बार कुछ विद्यार्थियों ने पूरे अंक लाकर टॉप किया है जो कि एक स्कैम के जरिए हआ है। ऐसे में बच्चों के मन में एक सवाल गूंज रहा है कि उन्हें 600 तक अंक लाने पर एडमिशन मिल भी पाएगा या नहीं। आइए इस खबर में हम आपको बतात हैं कि आपको सीट मिलने की कितनी संभावनाएं हैं।

G7 Summit: G7 समिट में पीएम मोदी का संबोधन, टेक, ग्लोबल साउथ में एकाधिकार पर बड़ा बयान -IndiaNews

नीट परीक्षा स्कैम 

हमारे देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां 600 के आसपास के स्कोर पर बच्चों को अच्छा सरकारी मेडिकल कॉलेज मिल जाता है। नीट परीक्षा 720 अंकों की होती है और इस साल बंपर रिजल्ट आया है। इस साल 60 से ज्यादा बच्चों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं। ऐसे में ओवरऑल कटऑफ काफी ज्यादा रहने की संभावना है।

600 नंबर पर भी हो सकता है एडमिशन 

खैर, हम जिस राज्य की बात कर रहे हैं, वह लगभग हर मामले में उत्तर भारत के बिहार-यूपी से काफी आगे है। हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु की। इस राज्य की आबादी करीब 8.4 करोड़ है। वहीं बिहार की जनसंख्या 13.10 करोड़ है और उत्तर प्रदेश की करीब 24.14 करोड़। यानी तमिलनाडु की जनसंख्या उत्तर प्रदेश की एक तिहाई है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि इस राज्य में 26 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें करीब 3500 एमबीबीएस सीटें हैं। वहीं, बिहार की बात करें तो यहां सिर्फ 10 मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें सिर्फ 1240 एमबीबीएस सीटें हैं। यानी, जहां तमिलनाडु में 24000 की आबादी पर एक एमबीबीएस सीट है, वहीं बिहार में 1 लाख 5 हजार की आबादी पर एक एमबीबीएस सीट है।

Indian Doctors in US: अमेरिका में हर पांचवां अप्रवासी डॉक्टर है भारती, रिपोर्ट चौकानें वाले -IndiaNews

जानें नियम

इस तरह दोनों राज्यों के बच्चों के बीच प्रतिस्पर्धा में चार गुना से भी ज्यादा का अंतर है। नीट के जरिए एडमिशन में नियम यह है कि मेडिकल कॉलेजों में 85 फीसदी सीटें गृह राज्य के छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं। सिर्फ 15 फीसदी सीटें ही ऑल इंडिया कोटे के तहत आती हैं। ऐसे में तमिलनाडु के कई सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 580 तक के स्कोर पर बच्चों को एमबीबीएस मिल जाता है, जबकि बिहार और यूपी में यह स्कोर 650 के आसपास हो जाता है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के हिसाब से परीक्षाएं दोबारा कराए जाने का ऐलान हुआ है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमेरिकी अधिकारी के साथ लूटपाट, इस दिन हुई वारदात
क्या Bigg Boss OTT 3 में दोबारा नजर आएंगे Munawar Faruqui! सेट से तस्वीर की शेयर, देखें पोस्ट -IndiaNews
Bihar: पानी में गए 12 करोड़, अररिया जिले की नदी में बहा पड़किया पुल-Indianews
T20 World Cup 2024 : सुपर 8 के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान से भिड़ेगा भारत, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड-Indianews
भाग-दौड़ भरी इस ज़िन्दगी में खुद को चुस्त रखने के लिए करे 1 चम्मच स्पिरुलिना का सेवन, शरीर में एनर्जी हो जाएगी बूस्ट-IndiaNews
Top 10 Highest Paid Actors 2024: शाहरुख खान लिस्ट में बने सबसे ऊपर, सलमान-प्रभास को छोड़ा पीछे, देखें लिस्ट -IndiaNews
Viral Videos: अपनी एक्स गर्लफ्रेंड की याद में चालक ने अपनी ऑटो को कुछ इस तरीके से सजाया, देखकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
ADVERTISEMENT