होम / Best Career Options in AI: एआई में जॉब के पांच टॉप ऑप्शन, जानिए किसमें होती है कितनी कमाई!

Best Career Options in AI: एआई में जॉब के पांच टॉप ऑप्शन, जानिए किसमें होती है कितनी कमाई!

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 29, 2023, 11:07 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Best Career Options in AI, नई दिल्ली: एक वक्त था जब एआई (Artificial Intelligence – AI) का नामों निशान तक नहीं था. अब एआई धीरे- धीरे अपनी पकड़ मजबूत करता जा रहा है. पढ़ाई लिखाई से लेकर लोग ऑफिशियल काम के लिए भी इसका इस्तेमाल करने लगे है. कह सकते हैं कि लोग इसके आदि होते जा रहे हैं.

एआई के आने से कई लोगों को अपनी नौकरी भी खतरे में नजर आ रही है. तो कई लोग खुद इसमें नौकरी करना चाहते हैं. तो चलिए जानते हैं  इस फिल्ड  के कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शन के बारे में.

1. मशीन लर्निंग इंजीनियर

तो अगर आपको मशीनों के बारे में जानने में रुचि है तो ये आपके लिए ही हैं. मशीन लर्निंग इंजीनियर (Machine Learning Engineer) का काम होता है सेल्फ रनिंग सॉफ्टवेयर बनाना, यानि वह मशीन जो खुद चल सकते हैं इशारा करने पर और डिजाइन करना. इस काम के लिए इन्हे एक्सपर्ट माना जाता हैं.

इस फील्ड के उभरते हुए एप्लीकेशन को समझना हो तो चैटबोट, वर्चुअल असिस्टेंट, ड्राइवरलेस कार, ट्रैफिक प्रिडिक्शन आदि बेहतरीन उदाहरण हैं.

अब बात कर लेते हैं कि इसके आपकी शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए. इसके लिए आपका बैकग्राउंड कंप्यूटर साइंस, डेटा प्रोग्रामिंग और मैथ्स में होना चाहिए. अगर आप को यह नौकरी मिल जाती है तो शुरुआती लेवल पर साल के 4 से 5 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं.

2. डाटा साइंटिस्ट (Data Scientist) 

बड़े लेवल का डाटा इकट्ठा करना इनका काम मुख्य काम होता है. साथ ही उन सभी जानकारी की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इन्हीं के हाथों में होती है. मिले रॉ डाटा का वो कई तरह से इस्तेमाल करने में मदद करते हैं और कंपटीशन युग में कंपनी के ग्रोथ में मदद करते हैं.

फूड डिलीवरी एप्लीकेशन उन्हीं का एक उदाहरण है. आपकी पिछली हिस्ट्री से ये आगे के सजेशन दे देते हैं.

इस नौकरी को पाने के लिए आपके पास डाटा साइंस, कंप्यूटर साइंस या संबंधित फील्ड में बैचलर और मास्टर कोर्स की डिग्री होनी चाहिए. इस फील्ड में साल के 5 से 7 लाख रुपये तक की कमाई आप शुरुआती दिनों में कर सकते हैं.

3.रोबोटिक्स इंजीनियरिंग 

आज कल रोबोट की चर्चा कुछ ज्यादा हो रही है. तो एक रोबोटिक्स इंजीनियर (Robotics Engineer) का काम है रोबोट बनाना. लोगों के काम के बोझ को कम करने के लिए इसे बनाया जा रहा है. ड्रोन एक ऐसा ही उदाहरण है. जिसके मदद से आप दूर- दूर तक कैमरे की मदद से कुछ भी देख सकते हैं उसे रिकॉर्ड  कर सकते हैं.

इस पद पर वो लोग ही बैठ सकते हैं जिसके पास कंप्यूटर इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए. शुरुआती तौर पर साल के 4 से 5 लाख रुपये तक अर्निंग हो सकती है.

4. एआई रिसर्च साइंटिस्ट

रोबोट के माध्यम से लोगों का काम कैसे आसान बनाया जा सकता है यह देखना.  एआई रिसर्च साइंटिस्ट (AI Research Scientist) एलगॉरिथ्म भी बनाते हैं जो डाटा एनालाइज करने और पैटर्न समझने में मदद करता है. ये हेल्थकेयर, फाइनेंस, मार्केटिंग, इंश्योरेंस और रिटेल जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं.

इनकी कमाई सालाना 4 से 5 लाख के बीच शुरुआती दिनों में हो सकती है.

5. एआई इंजीनियर

अगर आप इन्हें प्रॉब्लम सॉल्वर कहें तो गलत नहीं होगा. ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के अलग-अलग मॉडलों को टेस्ट करते हैं और उनके काम को प्रभावी बनाते हैं. इनकी बहुत डिमांड रहती हैं और एक अच्छे एआई इंजीनियर को एंट्री लेवल पर साल के 6 लाख रुपये तक आसानी से मिल जाते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें: अब भारतीय महिला नर्स को भी मिलेगी अमेरिका में नौकरी, जानिए कैसे

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB vs DC: RCB ने दिल्ली को हरा, प्लेऑफ में जाने की उम्मीद को रखा कायम -India News
JK Rowling: मशहूर लेखिका जेके राउलिंग ने की ट्रांसवुमन पर विवादित टिप्पणी, कहा- ‘किसी पुरुष को पुरुष कहना…’ – Indianews
Bigg Boss OTT 3: सलमान खान बिग बॉस ओटीटी 3 को नहीं करेंगे होस्ट? इन दिग्गजों से किया जा रहा संपर्क- Indianews
PM Modi in Patna: पटना में पीएम मोदी का सुपरहिट रोड शो, तस्वीरों के जरिए देखिए पूरा माहौल- Indianews
Delhi Schools Summer Vacation: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा, जल्द ही बंद होंगे प्राइवेट स्कूल- Indianews
Shaheen Afridi: शाहीन अफरीदी ने हासिल किया यह रिकॉर्ड, पाकिस्तानी दिगज्जों की सूची में हुए शामिल -India News
Weekly Numerology Horoscope: अगले 7 दिनों तक इन मूलांक पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बनेंगे सभी बिगड़े काम
ADVERTISEMENT