होम / Karnataka SSLC Results 2024: SSLC रिजल्ट में NC का क्या मतलब है? यहां जानें – indianews

Karnataka SSLC Results 2024: SSLC रिजल्ट में NC का क्या मतलब है? यहां जानें – indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 9, 2024, 12:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Karnataka SSLC Results 2024: कर्नाटक एसएसएलसी परिणाम 2024 आज, 9 मई को घोषित किया गया है। कर्नाटक स्कूल परीक्षा और मूल्यांकन बोर्ड (केएसईएबी) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एसएसएलसी टॉपर्स, पास प्रतिशत और अन्य विवरण घोषित किए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल के मुकाबले पास प्रतिशत में 30 फीसदी की गिरावट आई है। इसे ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने संशोधित परीक्षा पैटर्न के कारण इस वर्ष एक बार की छूट प्रदान की है।

एसएसएलसी कर्नाटक का उत्तीर्ण प्रतिशत काफी कम हो गया है। केएसईएबी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, परीक्षा में बैठने वाले 8,59,967 छात्रों में से केवल 6,31,204 ही उत्तीर्ण हुए। इससे पास प्रतिशत 76.91 हो गया है। पिछले साल, एसएसएलसी परिणामों में उत्तीर्ण प्रतिशत 83.89 दर्ज किया गया था। इसके कारण, कर्नाटक सरकार ने योग्यता अंकों को मौजूदा 35 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है और अनुग्रह अंक 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है।

Allahabad High Court: लिव-इन रिलेशनशिप में नहीं रह सकते मुस्लिम कपल, जानें क्यों इलाहाबाद HC ने दिया ये तर्क-Indianews

इतने छात्रों ने मारी बाजी 

“पिछले वर्ष की तुलना में उत्तीर्ण प्रतिशत में 30% की गिरावट आई है। इसलिए सरकार ने छात्रों के हित में सामान्यीकरण को बढ़ाने का निर्णय लिया है क्योंकि वेबकास्टिंग एक नया हस्तक्षेप था। ग्रेस को आकर्षित करने के लिए योग्यता अंकों को मौजूदा 35 से कम करने का निर्णय लिया गया है। 2024 की सभी 3 एसएसएलसी परीक्षाओं के लिए एक बार के उपाय के रूप में सभी विषयों में % से 25% और अनुग्रह अंक 10% से बढ़ाकर 20% कर दिया गया है। सामान्यीकरण के बाद, उत्तीर्ण प्रतिशत 73.40% है जैसा कि उपरोक्त तालिका में दर्शाया गया है, ” आधिकारिक बयान पढ़ता है।

Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश के बैतूल में फिर से होंगे मतदान, ईवीएम में आग लगने के बाद चुनाव आयोग ने दिया आदेश-Indianews

 NC क्या है या पूर्ण नहीं है?

जो उम्मीदवार प्रत्येक बाहरी परीक्षा में कम से कम 30% अंक और बाहरी और आंतरिक मूल्यांकन के विषयों में कुल मिलाकर 35% अंक प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें “पूरा नहीं हुआ या एनसी” रैंक दिया जाता है। जो छात्र एनसी रैंक में हैं वे कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षा के लिए पास प्रमाणपत्र प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। एनसी रैंक के छात्रों को अंततः कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए कंपार्टमेंट या पूरक परीक्षाओं में बैठना और प्रत्येक विषय में 30% से अधिक और कुल मिलाकर 35% का उत्तीर्ण प्रतिशत हासिल करना आवश्यक है।

Hyderabad: नवनीत राणा की अकबरुद्दीन ओवैसी को चेतावनी पर AIMIM ने दिया जवाब, जानें क्या कहा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT