होम / Bihar Board ने स्टूडेंट्स अटेंडेंस को लेकर कंफ्यूजन किया दूर, क्या है नियम

Bihar Board ने स्टूडेंट्स अटेंडेंस को लेकर कंफ्यूजन किया दूर, क्या है नियम

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 31, 2023, 10:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज), BSEB Bihar Board Attendance Rule For Class 9 to 12 Students: बिहार में त्योहारों पर मिलने वाली छुट्टियों में हुए कटौती को लेकर पहले से ही घमासान जारी है।

इस बीच स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के बीच एक कंफ्यूजन चल रहा था। दरअसल स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के बीच अटेंडेंस रूल को लेकर कंफ्यूजन चल रहा था। जिसे बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने दूर कर दिया है।

आपको बता दें कि हाल ही में बीएसईबी के द्वारा क्लास 9 से लेकर 12 तक के लिए अटेंडेंस रूल निकाला। जिसमें यह स्पष्ट किया गया कि अगर किस भी क्लास में स्टूडेंट की उपस्थिति 75 परसेंट से कम हुई तो उसे फाइनल एग्जाम नहीं देने दिया जाएगा। इसमें थोड़ी बहुत छूट भी दी गई है।

पूरा मामला

दरअसल कई लोगों ने इस नियम को गलत समझा जिसके कारण इसे लेकर लोग कंफ्यूज होने लगे। इसकी शिकायत भी कई जगहों से आ रहीं थी। लोगों को लगा कि यही नियम नौंवी और दसवीं के लिए भी है। दोनों ही क्लास को मिलाकर 75 प्रतिशत अटेंडेंस होने के बात लोगों ने कही।

जिसमें सफाई देते हुए बोर्ड ने कहा कि “उनके नियम को गलत तरीके से न समझा जाए। स्टूडेंट की हर क्लास यानी 9 से लेकर 12 तक में अलग-अलग और हर साल कम से कम 75 अटेंडेंस होनी चाहिए। ऐसा नहीं होने पर उन्हें फाइनल एग्जाम में किसी सूरत में नहीं बैठने दिया जाएगा।”

थोड़ी राहत  

जिन बच्चों का अटेंडेंस 75 परसेंट नहीं है तो उसे 15 परसेंट तक की छूट मिल सकती है। लेकिन इसके लिए छात्र को वाजिब वजह बतानी होगी।

ये कंडीशन हेल्थ से जुड़ी हो सकती है। अगर छात्र को ऐसी बीमारी है जिसमें उसे लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ता है या ऐसा ही कुछ और ऐसे में 60 प्रतिशत अटेंडेंस होने पर भी एग्जाम दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
चाऊमीन खिलाया फिर नशीली दवा, बिस्तर पर लिटाकर पति ने दोस्तों के साथ किया ऐसा; सिहर जाएंगे आप
Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT