होम / Bihar Teacher Bharti 2023: बीपीएससी टीचर भर्ती का कैलेंडर हुआ जारी, अगस्त में आयोजित की जाएगी परीक्षा

Bihar Teacher Bharti 2023: बीपीएससी टीचर भर्ती का कैलेंडर हुआ जारी, अगस्त में आयोजित की जाएगी परीक्षा

Mohini • LAST UPDATED : May 26, 2023, 1:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) BPSC Teacher Exam 2023, दिल्ली: बिहार 7वें चरण की परीक्षा तिथियां घोषित हाे चुकी है। परीक्षा 19, 20, 26 और 27 अगस्त 2023 को आयोजित होने वाली है। बिहार शिक्षा विभाग द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती 2023 (Bihar Teacher Recruitment 2023) के 7 वें चरण के लिए एक नई चयन प्रक्रिया का प्रावधान किया गया है। योजना के अनुसार बिहार में 7वें चरण की शिक्षक भर्ती में करीब सवा दो लाख शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। यह भर्ती सभी वर्ग के शिक्षकों के लिए होगी। जिसके लिए सूचना पहले ही जारी कर दी गई थी।

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा अगस्त के महीने आयोजित की जाएगी और साल के अंत तक परीक्षा का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। बीपीएससी के अनुसार सभी पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। कैंडिडेट्स एक साथ तीनों स्तर के स्कूलों के लिए आवेदन कर सकते है। इतना ही नहीं यदि कोई योग्य कैंडिडेट् है तो वह अलग-अलग डेट्स पर तीनों परीक्षा में शामिल हो सकता है।

ये योग्यता होना है जरुरी

  • प्राइमरी टीचर बनने के लिए कैंडिडेट्स का इंटरमीडिएट पास होने के साथ सीटीईटी (Central Teacher Eligibility Test) डिप्लोमा या बी.एड पास होना जरुरी है।
  • मिडिल टीचर बनने के लिए कैंडिडेट्स का स्नातक पास होने के साथ एसटीईटी (State Teacher Eligibility Test) और बी.एड पास होना जरुरी है।
  • वहीं हॉयर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षक के लिए कैंडिडेट्स का पोस्ट ग्रेजुएट, एसटीईटी और बी.एड पास होना जरुरी है। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स वेबसाइट चेक कर सकते है।

नेगेटिव मार्किंग का होगा प्रावधान

इस बार परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा गया है। जिससे तुक्केबाजी करने वालों पर अंकुश लगाया जा सकें। इस बात की जानकारी पिछले दिनों बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी थी।

Also read: पंजाब बोर्ड 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, गगनदीप कौर ने किया टॉप

लेटेस्ट खबरें