होम / देश का टॉप कॉलेज, कई बड़ी हस्तियों ने की है यहां से पढ़ाई, जानिए एडमिशन प्रोसेस

देश का टॉप कॉलेज, कई बड़ी हस्तियों ने की है यहां से पढ़ाई, जानिए एडमिशन प्रोसेस

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 12, 2023, 2:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़): 12वीं की पढ़ाई करने के बाद हर क्षात्र आगे की पढ़ाई के लिए बेस्ट कॉलेज ही चाहता है। छात्र ऐसे कॉलेज की तलाश में होते हैं जहां की ना केवल पढ़ाई अच्छी हो, साथ ही नौकरी का भी अच्छा मौका मिले।

यही कारण है कि स्टूडेंट्स इसके लिए  देश भर के कई कॉलेजों के बारे में जानकारी इकठ्ठा करते हैं। छात्रों को वही जानकारी  मिलती है जो गूगल पर दूज होता है कई बार तो सही होता है लेकिन कई बार कॉलेज के चकाचौंध के आगे फंस जाते हैं। जिसके कारण वो एडमिशन लेकर अपने भविष्य को दांव पर लगाते है।

ऐसी नौबत आपकी लाइफ में ना आए इसलिए हम आपको एक देश के नामी कॉलेज के  बारे में बताएंगे जहां से कई बड़े नेता और सेलिब्रिटीज ने पढ़ाई की है।

मिरांडा हाउस कॉलेज

वो है  दिल्ली यूनिवर्सिटी का फेमस कॉलेज मिरांडा हाउस (Miranda House College DU)। जिसे एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में भी देश का टॉप कॉलेज माना गया है। खास बात ये है कि यह कॉलेज पिछले सात सालों से लगातार देश का नंबर वन कॉलेज बना हुआ है। यहां की पढ़ाई की चर्चा हर जगह  होती है। यह एक वूमेंस कॉलेज है। यहां केवल महिलाएं ही पढ़ती हैं।  साल 1948 में इस कॉलेज की स्थापना की गई थी।

इसके कुलपति ने एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में इस कॉलेज का यह नाम रखने की वजह भी बताई। उन्होने बताया था कि उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस, उनकी बेटी और विलियम शेक्सपीयर के एक कैरेक्टर का नाम मिरांडा होने की वजह से उन्होंने इसका नाम मिरांडा हाउस रख दिया था।

कैसे मिलेगा एडमिशन

यहां दाखिला लेने के लिए आपको सीयूईटी यूजी और पीजी एग्जाम को पास करना होगा। अगर आपका परीक्षा में परफॉर्मेंस अच्छा होता है यानि अगर आप ज्यादा स्कोर करते हैं तब ही आप यहां एडमिशन ले पाते हैं। इसकी डिमांड इतनी ज्यादा है कि यहां एक-एक सीट के लिए टफ कॉम्पिटिशन होती है।

यहां यूजी और पीजी कोर्स कराए जाते हैं। इसके अलावा टीचर बनने के लिए B.El.Ed कोर्स की पढ़ाई भी आप कर सकते हैं। यहां से आप कई शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

इन हस्तियों ने की है यहां से पढ़ाई

यह कॉलेज अपनी एजुकेशन टेक्निकल के लिए  देश भर में फेमस है। यही कारण है कि हमारे देश के कई नामी चेहरों ने यहां से पढ़ाई की है। ब दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने तो यहां से शिक्षा ली ही है। इनके साथ CPIM नेता वृंदा करात, पहली महिला लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार समेत कई प्रभावशाली महिलाएं यहां की छात्रा रह चुकी हैं।

इस क़ॉलोज ने ना केवल बड़े नेता दिए हैं बल्कि कई बॉलीवुड स्टार्स भी दिए हैं, जैसे  मल्लिका शेरावत, स्वरा भास्कर, मिनिषा लांबा, नंदिता दास, गायक नीति मोहन, फिल्म मेकर मीरा नायर समेत कई नाम शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ें: UPSC CDS 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी,  ऐसे करें डाउनलोड

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rashmika Mandanna ने PM Modi की तारीफों के बांधे पुल, भारत के विकास को लेकर कही ये बात -Indianews
PM Narendra Modi: पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी ने की पीएम मोदी की तारीफ, जानें क्या कहा-Indianews
Rakhi Sawant Hospitalized: बीमार हुई राखी सावंत, अस्पताल के बिस्तर पर लेटी दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
IMD: दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में और सताएगी गर्मी, लू के लिए अलर्ट जारी-indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews
Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, 15 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल के दाम- indianews
ADVERTISEMENT