होम / CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आपत्ति विंडो आज बंद! जान लें अहम अपडेट

CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आपत्ति विंडो आज बंद! जान लें अहम अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 26, 2024, 7:26 am IST

CTET 2024

India News (इंडिया न्यूज), CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आपत्ति विंडो आज बंद हो गई है। उम्मीदवार अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके उत्तर कुंजी में किसी भी उत्तर के खिलाफ आपत्ति उठा सकते हैं। CTET परीक्षा 7 जुलाई को देश भर के 136 शहरों में दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके उत्तर कुंजी में किसी भी उत्तर के खिलाफ आपत्ति उठा सकते हैं।

उन्हें प्रति प्रश्न 1,000 रुपये का गैर-वापसीयोग्य शुल्क देना होगा। बिना शुल्क के या अन्य माध्यमों (जैसे मेल या पत्र) के माध्यम से प्रस्तुत की गई चुनौतियाँ स्वीकार नहीं की जाएंगी।

  • अधिसूचना में क्या है?
  • CTET 2024 में दो पेपर थे
  • CTET 2024 योग्यता प्रमाणपत्र

अधिसूचना में क्या है?

अधिसूचना में कहा गया है, “CTET – जुलाई, 2024 के परिणाम घोषित होने के बाद उत्तर कुंजी के संबंध में कोई शिकायत स्वीकार नहीं की जाएगी।” यह परीक्षा 7 जुलाई को देश भर के 136 शहरों में दो पालियों में आयोजित की गई थी।

CTET जुलाई 2024 के परिणाम जारी होने के बाद, प्रत्येक उम्मीदवार को उनके डिजिलॉकर खातों के माध्यम से उनकी मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, मार्कशीट और प्रमाण पत्र में एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड होगा जिसे डिजिलॉकर ऐप का उपयोग करके स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है।

CTET 2024 में दो पेपर थे

पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, और पेपर 2 उन लोगों के लिए जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाता था। कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

Mumbai Rain: मुंबई में आज बारिश का रेड अलर्ट जारी, सख्त चेतावनी जारी

CTET 2024 योग्यता प्रमाणपत्र

सभी श्रेणियों के लिए आजीवन मान्य होंगे। CTET प्रमाणन प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति द्वारा किए जा सकने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। योग्य उम्मीदवार अपने स्कोर को बेहतर बनाने के लिए दोबारा परीक्षा दे सकते हैं।

Delhi Weather: दिल्ली में सुबह से ही बादल हुआ मेहरबान, IMD का अलर्ट जारी; कई इलाकों में लबालब पानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT