होम / Bihar University New Syllabus: 35 साल बाद बिहार यूनिवर्सिटी में बदलेगा पाठ्यक्रम, जानें क्या है वजह

Bihar University New Syllabus: 35 साल बाद बिहार यूनिवर्सिटी में बदलेगा पाठ्यक्रम, जानें क्या है वजह

Mohini • LAST UPDATED : June 2, 2023, 2:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) Bihar University Syllabus Changed, दिल्ली:  अगले सत्र से बिहार के सभी विद्यालयों में स्नातक स्तर पर सीबीसीएस चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही बिहार विश्वविद्यालय सहित सूबे के सभी विश्वविद्यालयों का सिलेबस बदल दिया जाएगा। साधारण भाषा में कहा जाए तो विश्वविद्यालय में नए सत्र के तहत पढ़ाई कराई जाएगी। इसके तहत नये सत्र में सीबीसीएस के तहत पढ़ाई कराई जाएगी। बता दें कि महाविद्यालय का सिलेबस 35 वर्ष पुराना हो चुका है। जिसमें बदलाव होना जरुरी है। 1988 के बाद सिलेबस को चेंज किया जा रहा है।

बती दें कि नये सिलेबस इस तरत तैयार किए जाएंगे कि स्टूडेंट बीपीएससी, यूपीएससी की परीक्षा को आसानी से पास कर सकें और उन्हें रोजगार के ज्यादा से ज्यादा ऑप्शन मिल सके। वही एक विश्वविद्यालय से दूसरे विश्वविद्यालय में जाने पर छात्रों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।

सभी विश्वविद्यालयों में चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम फॉर सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया है। बिहार के सभी विश्वविद्यालय में इस सत्र से लागू हो रहे 4 साल की ग्रैजुएट कोर्स यानी सीबीसीएस के तहत सभी छात्रों को 4 साल की पढ़ाई करना अनिवार्य नहीं है। कोई छात्र चाहे तो केवल 3 साल की पढ़ाई के बाद ही ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकता है। उनके लिए पहले की तरह 3 साल में ही डिग्री लेने का नियम लागू रहेगा। लेकिन विदेश में पढ़ाई करने के लिए 4 साल यानि कुल 8 सेमेस्टर में पढ़ाई करना अनिवार्य होगा।

Also read: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, बेटियों का रहा दबदबा, 89.78% स्टूडेंट हुए पास

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT