होम / English Medium School Update in Jharkhand: अब इंग्लिश मीडियम में पढ़ेंगे सरकारी स्कूल के बच्चें, 80 इंग्लिश मीडियम स्कूलों की मिलेगी सौगात,जानिए कहां

English Medium School Update in Jharkhand: अब इंग्लिश मीडियम में पढ़ेंगे सरकारी स्कूल के बच्चें, 80 इंग्लिश मीडियम स्कूलों की मिलेगी सौगात,जानिए कहां

Mohini • LAST UPDATED : May 2, 2023, 11:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज) English Medium School Update in Jharkhand, दिल्ली: यदि आपका सपना भी अपने बच्चें को इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाने का है, तो आपका भी ये सपना पूरा हो सकता हैं। बता दें कि झारखंड में पहली बार सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इसी क्रम में आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य में 80 इंग्लिश मीडियम स्कूलों का उद्घाटन करेंगे। ये इंग्लिश मीडियम स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध होंगे। राज्य सरकार ने प्रदेश भर में 80 जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय, 325 प्रखण्ड स्तरीय लीडर स्कूल और 4,091 ग्राम पंचायत स्तरीय आदर्श विद्यालय बनाने एवं सरकारी स्कूल के 15 लाख से अधिक बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य तय किया है।

बता दें कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे। राजधानी रांची के धुर्वा स्थित ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव उच्च विद्यालय में आयोचित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री झारखंड के पहले सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की सौगात राज्य वासियों को देंगे। ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव उच्च विद्यालय को भी उत्कृष्ट विद्यालय अथवा स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया गया है। सरकार गठन के समय ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाने की घोषणा की थी। खास बात ये है कि ये सभी 80 स्कूल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है। यहां अंग्रेजी माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जाएगी।

11 ट्रेड में मिलेगी व्यवसायिक शिक्षा

इन उत्कृष्ट विद्यालयों के बच्चों को व्यवसायिक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. बच्चों को एग्रीकल्चर, आईटी, आईटीईएस, अपारेल एण्ड मेडअप एण्ड होम फर्निशिंग, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, ऑटोमोटिव, टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटालिटी समेत अन्य ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोरोना महामारी से रुका था काम

ये रूपरेखा सरकार गठन के समय ही तय हो गई थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से 2 साल तक कार्य रुका रहा। योजना को पूरा नहीं किया जा सका। लेकिन कोरोना महामारी खत्म होने के बाद फिर से सरकार ने इस ओर काम शुरू किया और आखिरकार आज यह साकार होने जा रहा है। बता दें कि इन स्कूलों में अत्याधुनिक आधारभूत संरचना विकसित की जाएगी। लाइब्रेरी साइंस लैब, डिजिटल स्मार्ट क्लास, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और स्पोर्ट्स ट्रेनिंग जैसी सुविधाएं बच्चों को मुहैया करवाई जाएगी।

प्रधानाध्यापकों को भी दी जाएगी ट्रेनिंग

80 उत्कृष्ट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण दो चरणों में नेशनल सेंटर फॉर स्कूल लीडरशिप द्वारा कराया जा चुका है। प्रधानाध्यापकों का भी दो चरण में प्रशिक्षण अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा पूर्ण कर लिया गया है। जनवरी माह में प्रधानाध्यापकों में क्षमता वर्धन हेतु आईआईएम द्वारा प्रशिक्षण दिया गया था। झारखंड में लंबे समय से शिक्षा से स्तर को ऊँचा उठाने की मांग चलती रही है,शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए ये झारखंड सरकार का एक बड़ा कदम हैं।

Also read: गुजरात बोर्ड ने 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट किया घोषित, जल्दी करें चेक, ऐसे मिलेगी मार्कशीट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT