होम / IAS की फ्री कोचिंग और स्कॉलरशिप, जानिए कहां और कैसे

IAS की फ्री कोचिंग और स्कॉलरशिप, जानिए कहां और कैसे

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 6, 2023, 12:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़): हमारे देश  में हर साल कई युवा भारतीय प्रशासनिक सेवा  (Indian Administrative Service -IAS) बनने की तैयारी करते हैं। एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए  UPSC की कठिन परीक्षा पास करनी होती है। छात्रों के कंधे से कुछ बोझ कम करने के लिए उत्तर प्रदेश में संस्कृत संस्थानम् की तरफ से यूपीएससी की फ्री कोचिंग सेवा देने की घोषणा की गई है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि छात्रों को संस्कृत में तैयारी कराई जाएगी. इससे संबंधित यूपी संस्कृत संस्थानम् की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी हुआ है।  नोटिफिकेशन के अनुसार कोचिंग करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।

अप्लाई करने की लास्ट डेट

आपको बता दें कि इसके लिए क्लासेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में चलेंगी. इसके लिए  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरु हो चुका है। उम्मीदवार को 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upsanskritsansthanam.in पर जाना होगा।

रजिस्ट्रेशन  की प्रक्रिया

  • UP Free IAS Coaching के लिए रजिस्ट्रेशन करना है तो सबसे पहले  इसके ऑफिशियल वेबसाइट- upsanskritsansthanam.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर जाकर ‘ऑनलाइन आवेदन’ के लिंक पर क्लिक कर लें।
  • इसके बाद ‘यूपीएसएस सिविल कोचिंग परीक्षा (पांचवें सत्र 2023-24) में पंजीकरण के लिए क्लिक करें’ वाले ऑप्शन पर जाएं।
  • अगले पेज पर मांगी जाने वाली डिटेल्स को भर दें और रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसका प्रिंट निकाल लें।

 

यह भी पढ़ें: पढ़ाई के बीच नहीं आएगा डिप्रेशन, करें ये काम

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT