होम / IAS Srushti Deshmukh की मार्कशीट वायरल, UPSC Topper ने हर विषय में किया कमाल-IndiaNews

IAS Srushti Deshmukh की मार्कशीट वायरल, UPSC Topper ने हर विषय में किया कमाल-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 29, 2024, 6:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Srushti Deshmukh: IAS अधिकारी सृष्टि देशमुख ने अपनी कड़ी मेहनत से अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की। सफल रहने के साथ अपने पहले प्रयास में सृष्टि ने AIR 5 रैंक हासिल किया, जिससे वह कई लोगों के लिए रोल मॉडल बन गई। एक IAS अधिकारी के रूप में, वह कई लोगों को प्रेरित करती हैं जो सिविल सेवा में शामिल होना चाहते हैं। हाल ही में उनकी शैक्षणिक सफलता और UPSC परीक्षा में उच्च अंक ऑनलाइन वायरल हो रहा हैं।

2018 की UPSC टॉपर

वायरल हुए मार्कशीट में सृष्टि को टोटल 1068 नंबर मिले थे। 2018 के UPSC सिविल सेवा परीक्षा में IAS अधिकारी सृष्टि देशमुख को पांचवां स्थान मिला था। निबंध पेपर और वैकल्पिक-1 (समाजशास्त्र) में उनका अच्छा प्रदर्शन ने उनकी शैक्षणिक क्षमता को उजागर करता है। उन्होंने अपने अध्ययन के क्षेत्र, केमिकल इंजीनियरिंग के बजाय समाजशास्त्र का अध्ययन किया।

सोशल मीडिया पर लोगों को प्ररित करती है

सोशल मीडिया पर वह आए दिन UPSC उम्मीदवारों को मार्गदर्शन और प्रेरणा प्रदान करती हैं। उनका मानना ​​है कि सही तरीके के साथ IAS की पढ़ाई करने पर यह परीक्षा उतनी कठिन नहीं है जितनी की हमको लगती है। सृष्टि की शैक्षणिक पृष्ठभूमि काफी मजबूत रही है सृष्टि ने 10वीं में 10 CGPA और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 93.4% अंक मिले थे।

पढ़ाई के साथ शुरू की तैयारी

शुरुआत में सृष्टि का लक्ष्य आईआईटी में जाना था, लेकिन आईआईटी प्रवेश परीक्षा पास न कर पाने के बाद उन्होंने भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी में केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इंजीनियरिंग की पढ़ाई और यूपीएससी की तैयारी में बनाए रखना उनके लिए मुश्किल था, लेकिन उन्होंने पूरी लगन से दोनों को संभाला। तैयारी में सृष्टि को अपने परिवार से भरपूर समर्थन मिला। उनकी माँ एक शिक्षिका हैं और उनके पिता एक इंजीनियर हैं। उन्होंने एक ऐसा सहायक माहौल बनाया जिससे उन्हें सफलता मिली।

Bihar Special Status: ‘मुख्यमंत्री राज्य मंत्रिमंडल से भी ऐसा प्रस्ताव पारित…’, जयराम रमेश ने JDU की मांग पर कसा तंज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT