होम / Fashion Design Course: IGNOU ने जोड़ा नया पाठ्यक्रम, कर रहा है फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर -India News

Fashion Design Course: IGNOU ने जोड़ा नया पाठ्यक्रम, कर रहा है फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 29, 2024, 6:32 pm IST
Fashion Design Course: IGNOU ने जोड़ा नया पाठ्यक्रम, कर रहा है फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर -India News

Fashion Design Course

India News (इंडिया न्यूज), Fashion Design Course: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स की पेशकश कर रहा है। यह कोर्स IGNOU के व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण विद्यालय द्वारा छह महीने की अवधि के लिए पेश किया जाएगा। इस कार्यक्रम को भारतीय परिधान उद्योग में रोजगार के लिए छात्रों को तैयार करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। यह आवेदकों के पैटर्न बनाने और सिलाई तकनीकों में बुनियादी ज्ञान और कौशल विकसित करेगा। यह पाठ्यक्रम उन लोगों की जरूरतों को भी पूरा करेगा जो परिधान क्षेत्र या निर्यात क्षेत्र में सहायक डिजाइनर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

RBSE 10th Result 2024 Out: राजस्थान बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, ऐसे चेक करें परिणाम -India News

IGNOU ने लाया नया पाठ्यक्रम

बता दें कि, यह कोर्स उद्यमी बनने की इच्छा रखने वाले या पैटर्न बनाने और सिलाई में अपने मौजूदा ज्ञान और कौशल को अपडेट करने के इच्छुक उम्मीदवार भी सर्टिफिकेट कोर्स से लाभ उठा सकते हैं। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इस कोर्स की फीस संरचना में पूरे प्रोग्राम के लिए 5,000 रुपये और 300 रुपये का पंजीकरण शुल्क शामिल है। गौरतलब है कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना 1985 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। विश्वविद्यालय ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करके सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने का प्रयास किया है।

Karakat Lok Sabha Seat: पवन सिंह के किले में खेसारी लाल यादव ने मचाया धूम, बिहार में काराकाट बनी हॉट सीट -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT