होम / ICF Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में 780 से ज्यादा बंपर पद पर भर्ती का शानदार माैका, ऐसे करें आवेदन

ICF Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में 780 से ज्यादा बंपर पद पर भर्ती का शानदार माैका, ऐसे करें आवेदन

Mohini • LAST UPDATED : June 3, 2023, 12:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) Integral Coach Factory Bharti
2023, दिल्ली: इंडियन रेलवे ने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री,चेन्नई के तहत अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 है।

भर्ती विवरण इस प्रकार है –

(Railway ICF Chennai Recruitment 2023) के तहत विभिन्न ट्रेड्स के लिए 782 अपरेंटिस पदों पर भर्ती की जाएगी। जिनमें से 252 फ्रेशर्स के लिए और 530 एक्स-आईटीआई के लिए है।

आवेदन के लिए योग्यता

ऑफिशियली नोटिफिकेशन के अनुसार 10+2 सिस्टम के तहत साइंस और गणित विषय के साथ निर्धारित योग्यता आवश्यक होनी चाहिए।

आयु सीमा

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष,एससी,एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस के भुगतान से छूट दी जाएगी।

इतना मिलेगा स्टाइपेंड

इस भर्ती के तहत चयनित होने वाले दसवीं पास उम्मीदवारों को 6000 रुपये वेतन दिया जाएगा। जबकि 12वीं पास एक्स आईटीआई के तौर पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7000 रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा ट्रेनिंग के दूसरे साल में इस स्टाइपेंड में 10 फीसदी और तीसरे साल में 15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर भर्ती से रिलेटेड लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन फाॅर्म फिल करें।
फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
आवेदन फार्म सबमिट करें।
आवेदन फार्म डाउनलोड करें और इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें।

Also read: ग्रेजुएट के लिए इंटेलिजेंंस ब्यूरो में नाैकरी पाने का गोल्डन चांस, आवेदन आज से शुरु

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.