होम / इस हिंदू राजा की वजह से मुस्लिम कमांडर से हारा राजपूत सम्राट! ससुर से दामाद को मिली विश्वासघात की कहानी सुन आपकी दिल दहल जाएगा

इस हिंदू राजा की वजह से मुस्लिम कमांडर से हारा राजपूत सम्राट! ससुर से दामाद को मिली विश्वासघात की कहानी सुन आपकी दिल दहल जाएगा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 1:58 pm IST
इस हिंदू राजा की वजह से मुस्लिम कमांडर से हारा राजपूत सम्राट! ससुर से दामाद को मिली विश्वासघात की कहानी सुन आपकी दिल दहल जाएगा

Prithviraj Chauhan: पृथ्वीराज चौहान

India News (इंडिया न्यूज), Prithviraj Chauhan And Muhammad Ghori Battle: हरियाणा से सटे राज्य राजस्थान के सबसे शक्तिशाली राज्य की नींव रखने वाले पृथ्वीराज तृतीय की यह कहानी है। जो 1192 ई. तक चौहान (चौहान) वंश के राजपूत योद्धा राजा थे। 1177 में गद्दी पर बैठने के बाद युवा पृथ्वीराज को एक ऐसा राज्य विरासत में मिला जो उत्तर में स्थानेश्वर (सम्राट हर्ष के शासनकाल के दौरान थानेसर भी कहा जाता था) से लेकर दक्षिण में मेवाड़ तक फैला हुआ था। सत्ता संभालने के तुरंत बाद उन्हें अपने चचेरे भाई नागार्जुन के विद्रोह का सामना करना पड़ा, जिसने गद्दी पर अपना दावा ठोक दिया था। विद्रोह को कुचलने के बाद पृथ्वीराज ने अपना ध्यान पास के भादानकों के राज्य की ओर लगाया। भादानकों ने लगातार दिल्ली के आसपास चौहानों के कब्जे वाले क्षेत्रों के लिए खतरा पैदा किया था, लेकिन 1182 से कुछ समय पहले यह खतरा समाप्त हो गया था। आइये जानते हैं पृथ्वीराज चौहान की कहानी,

चंदेलों और गढ़वाल ने पृथ्वीराज के खिलाफ गठबंधन बनाया

1182 में, पृथ्वीराज ने जेजाकभुक्ति के शासक परमर्दि देव चंदेल को हराया। चंदेलों पर जीत ने जहाँ पृथ्वीराज की प्रतिष्ठा को बढ़ाया, वहीं उसके दुश्मनों की संख्या भी बढ़ गई। इसके कारण पृथ्वीराज के दुश्मनों, चंदेलों और उनके सहयोगियों, जैसे कन्नौज के गढ़वाल शासक जयचंद के बीच गठबंधन हुआ।

पृथ्वीराज जयचंद की बेटी को लेकर भाग गए थे, इससे दुश्मनी हो गई थी

कई इतिहास की किताबों में लिखा है कि एक स्वयंवर के दौरान पृथ्वीराज जयचंद की बेटी संयोगिता को भरी सभा से लेकर भाग गए थे। क्योंकि पृथ्वीराज और संयोगिता के बीच बहुत प्यार था। लेकिन, जयचंद को यह बात बहुत बिल्कुल पसंद नहीं थी। उसने संयोगिता के विवाह के लिए स्वयंवर में दूर-दूर से राजाओं को आमंत्रित किया, लेकिन उसने पृथ्वीराज को आमंत्रित नहीं किया। यहां तक ​​कि पृथ्वीराज को अपमानित करने के लिए महल के दरवाजे पर द्वारपाल के रूप में उनकी एक मूर्ति रखी गई थी। पृथ्वीराज के दरबारी कवि चंदबरदाई द्वारा लिखे गए पृथ्वीराज रासो के अनुसार, पृथ्वीराज ने सही समय पर स्वयंवर में प्रवेश किया और वरमाला पकड़े हुए संयोगिता के साथ भाग गए।

HP TET नवंबर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

जब पंजाब पर विजय प्राप्त करने के बाद मुहम्मद गौरी दिल्ली की ओर बढ़ा

इतिहासकार डॉ. दानपाल सिंह के अनुसार, पृथ्वीराज ने एक रोमांटिक और तेजतर्रार सेनापति के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। उसी समय, अफगानिस्तान में काबुल से लगभग 400 किलोमीटर दूर एक प्रांत है – गौर, जहाँ मुइज़ अल-दीन मुहम्मद इब्न साम यानी मुहम्मद गौरी उत्तर भारत में अपना अधिकार स्थापित करने की कोशिश कर रहा था। इसमें गजनी और गौर पर अपना प्रभुत्व बढ़ाने के लिए सिंध, मुल्तान और पंजाब पर विजय प्राप्त करना शामिल था। 1190 के अंत में, मुहम्मद गौरी ने बठिंडा पर कब्जा कर लिया, जो पृथ्वीराज के साम्राज्य का एक हिस्सा था। जैसे ही मुहम्मद गौरी आगे बढ़ा, दिल्ली में पृथ्वीराज के प्रतिनिधि ने मदद मांगी। इस पर पृथ्वीराज ने तुरंत मुहम्मद गौरी के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और दोनों की सेनाएँ हरियाणा के करनाल के पास हरतौरी (तराइन) में आमने-सामने आ गईं।

तराइन का पहला युद्ध, जिसमें गौरी की हार हुई

दोनों सेनाओं के बीच 1191 में दिल्ली से लगभग 70 मील (110 किमी) उत्तर में तरौरी (अब हरियाणा राज्य में) में भिड़ंत हुई। भीषण युद्ध के दौरान मुहम्मद गौरी गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी सेना अस्त-व्यस्त होकर पीछे हट गई। पृथ्वीराज ने उसे अफगानिस्तान तक खदेड़ा। लोकप्रिय पुस्तक मध्यकालीन भारत के लेखक और इतिहासकार सतीश चंद्र के अनुसार, पृथ्वीराज ने 3 लाख की सेना उतारी, जिसमें बड़ी संख्या में घुड़सवार और 300 हाथी शामिल थे। मुहम्मद गौरी की सेना में 1.20 लाख सैनिक, भारी घुड़सवार और 10 हजार तीरंदाज थे।

जयचंद जैसे गद्दारों के कारण पृथ्वीराज की हार

इतिहासकार डॉ. दानपाल सिंह के अनुसार, अपनी हार से बौखलाए मुहम्मद गौरी ने फारसियों, अफगानों और तुर्कों को मिलाकर फिर से एक मजबूत सेना खड़ी की। इस बीच उसे जयचंद जैसे हिंदू राजाओं का भी समर्थन मिला। और 1192 में वह फिर से तराइन आ गया। पृथ्वीराज ने मुहम्मद गौरी से लड़ने के लिए एक विशाल सेना जुटाई, लेकिन राजपूत खेमे में आपसी कलह और दुश्मनी ने उसकी स्थिति कमजोर कर दी।

सूर्यास्त नियम बना युद्ध में पृथ्वीराज की हार का कारण

पहली लड़ाई जहां पृथ्वीराज की सेना की ताकत पर केंद्रित थी, वहीं दूसरी लड़ाई गतिशीलता की परीक्षा थी। मुहम्मद गोरी ने पृथ्वीराज की अग्रिम पंक्तियों को परेशान करने के लिए घुड़सवार तीरंदाजों का इस्तेमाल किया। जब पृथ्वीराज की सेना के कुछ हिस्सों ने लाइन तोड़कर पीछा करना शुरू किया, तो भारी घुड़सवार सेना ने उन्हें नष्ट कर दिया। सबसे बड़ा कारण सूर्यास्त नियम था। महाभारत काल के समय से ही राजपूत राजा सूर्यास्त के बाद युद्ध नहीं करते थे। जब मुहम्मद गोरी को जयचंद से इस बारे में पता चला, तो उसने घात लगाकर अपने शिविरों में सो रही पृथ्वीराज की सेना पर हमला कर दिया। इस अचानक हुए हमले में पृथ्वीराज को संभलने का मौका नहीं मिला और वह हार गए।

ICSI CS परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट हुई एक्सटेंड; जानिए कब होगा एग्जाम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT