होम / नीट यूजी 2022 रिजल्ट घोषित: पहला रैंक हासिल कर तनिष्का ने मारी बाजी, ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

नीट यूजी 2022 रिजल्ट घोषित: पहला रैंक हासिल कर तनिष्का ने मारी बाजी, ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 8, 2022, 11:54 am IST
नीट यूजी 2022 रिजल्ट घोषित: पहला रैंक हासिल कर तनिष्का ने मारी बाजी, ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

NEET UG 2022 Results

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: NEET UG 2022 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। NTA ने बुधवार रात 11 बजे इन्हे जारी किया। वहीं इस रिजल्ट में राजस्थान की तनिष्का ने बाजी मारते हुए देशभर में पहली रैंक हासिल की है। तनिष्का ने एग्जाम में 720 में से 715 अंक हासिल कर पहली रैंक हासिल की है। वहीं दिल्ली के वत्स आशीष बत्रा को दूसरी रैंक मिली है। कर्नाटक के ऋषिकेश नागभूषण गंगुले को तीसरी, कर्नाटक की रुचा पावाशे को चौथी और तेलंगाना की एराबेली सिद्धार्थ राव को पांचवीं रैंक हासिल हुई है।

95 फीसदी उम्मीदवार हुए शामिल

NEET UG 2022 परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी और कुल 18.72 लाख उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। एनटीए के मुताबिक, नीट यूजी में 95 फीसदी उम्मीदवार शामिल हुए थे। मेडिकल प्रवेश परीक्षा भारत के 497 शहरों और विदेशों में 14 शहरों में 3,570 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। नीट 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी, अंग्रेजी सबसे पसंदीदा भाषा थी। महिलाओं ने भागीदारी के मामले में पुरुषों को पछाड़ दिया, जो पिछले वर्षों की तरह जारी रहा।

NEET OMR प्रतिक्रिया पत्रक भी किया जारी

एनटीए ने 31 अगस्त को सभी कोड के लिए नीट की आधिकारिक आंसर की जारी की थी। कुंजी में दिए गए किसी भी उत्तर के खिलाफ चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को 2 सितंबर तक का समय दिया गया था। अनंतिम उत्तर कुंजी के साथ, NTA ने उम्मीदवारों की NEET OMR प्रतिक्रिया पत्रक भी जारी किया था। एनईईटी उत्तर कुंजी और ओएमआर उत्तर पत्रक का उपयोग करके, उम्मीदवार अपने अनुमानित अंकों की गणना कर सकते हैं

हुआ ये बदलाव

इस वर्ष से, NTA ने टाई-ब्रेकिंग के रूप में आयु को हटा दिया। इसका मतलब है कि अगर दो छात्रों के बीच टाई होती है, तो एनटीए जीव विज्ञान में प्राप्त अंकों के आधार पर इसे सुलझाएगा। यदि यह बनी रहती है, तो रसायन विज्ञान में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र को वरीयता दी जाती है और उसके बाद कम गलत उत्तरों वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाती है।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

सबसे पहले आपको NTA की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद वहां होम पेज पर आज रहे अनाउंसमेंट में ‘NEET 2022 Result’ लिंक पर क्लिक करें। जिसके बाद अगली विंडो खुल जाएगी। जहाँ आपको NTA नीट एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। इसके बाद नीट यूजी 2022 रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा। आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : iPhone 14, iPhone 14 Plus और प्रो मॉडल लॉन्च: भारत में इतनी है कीमत, फीचर्स जान इसके दीवाने हो जाएंगे आप

ये भी पढ़ें : 3 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए इसका कारण

ये भी पढ़ें : चर्चा में आए बगैर काम करना पसंद था साइरस मिस्त्री को, जानिए उनके जीवन से जुड़े अहम तथ्यों के बारे में

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT