होम / NIOS 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां जानें पूरा डिटेल्स

NIOS 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां जानें पूरा डिटेल्स

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 1, 2024, 8:15 pm IST
NIOS 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां जानें पूरा डिटेल्स

NIOS Date Sheet 2024

India News (इंडिया न्यूज),NIOS अक्टूबर और नवंबर 2024 सत्र की परीक्षा (कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए) देने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान यानी NIOS ने अक्टूबर और नवंबर 2024 सत्र के लिए सेकेंडरी (कक्षा 10) और सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12) परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। इसमें शामिल होने वाले भारतीय और विदेशी छात्र आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in से अपनी डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

कब होगी 10वीं की परीक्षा?

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, NIOS कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भारतीय और विदेशी परीक्षा केंद्रों के लिए 22 अक्टूबर से आयोजित की जाएंगी। माध्यमिक परीक्षाएँ भारतीय विद्यार्थियों के लिए पहले दिन कर्नाटक संगीत और रोजगार कौशल से शुरू होंगी और 29 नवंबर को हिंदुस्तानी संगीत के पेपर के साथ समाप्त होंगी। परीक्षा भारतीय विद्यार्थियों के लिए शाम की पाली में तीन समय स्लॉट (दोपहर 2.30 से शाम 4.00 बजे, दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे, दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे) और विदेशी विद्यार्थियों के लिए दोपहर 3 से शाम 6 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

Delhi News: छतरपुर में सड़ी लाश मिलने से मचा हड़कंप,पड़ोसियो ने बुलाई पुलिस

कक्षा 12वीं की परीक्षा

वरिष्ठ माध्यमिक या कक्षा 12 की परीक्षाएँ वेद अध्ययन, प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा तथा रोजगार कौशल पेपर से शुरू होंगी और 29 नवंबर को अर्थशास्त्र पेपर के साथ समाप्त होंगी। परीक्षाएँ माध्यमिक परीक्षाओं के साथ तीन स्लॉट में आयोजित की जाएँगी – भारतीय विद्यार्थियों के लिए दोपहर 2.30 से शाम 4.00 बजे, दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे, दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे और विदेशी विद्यार्थियों के लिए दोपहर 3 से शाम 6 बजे के बीच।

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड और रिजल्ट

NIOS एडमिट कार्ड NIOS की वेबसाइट – sdmis.nios.ac.in पर जारी किया जाएगा। परीक्षा की अंतिम तिथि के सात सप्ताह बाद परिणाम घोषित किए जाने की उम्मीद है। परिणाम जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर इसे देख सकेंगे।

MP News: बाबा महाकाल के दरबार पहुंचे शशि कपूर के लड़के कुणाल कपूर, पूजा अर्चन की और उनका आशीर्वाद लिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT