होम / NCERT: अब एनसीआरटी केमिस्ट्री की किताबों में नहीं पढ़ाया जाएगा पीरियोडिक टेबल, जानें क्या है वजह

NCERT: अब एनसीआरटी केमिस्ट्री की किताबों में नहीं पढ़ाया जाएगा पीरियोडिक टेबल, जानें क्या है वजह

Mohini • LAST UPDATED : June 2, 2023, 9:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज) NCERT 10th Syllabus Change, दिल्ली: कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं की साइंस की पाठ्यपुस्तकों से चार्ल्स डार्विन की एवोल्‍यूशन थ्‍योरी हटाने के बाद अब NCERT ने 10वीं की केमेस्‍ट्री की किताबों से आवर्त सारणी यानी पीरियोडिक टेबल हटाने का फैसला किया है।

नई शिक्षा नीति के तहत एजुकेशन सेक्टर में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं एजुकेशन पॉलिसी कोर्स और किताबों को लेकर पढ़ाने के तरीके से बदलाव किया जा रहा है। इस बार 10वीं के सिलेबस बदलाव किया गया है। आप सभी ने केमिस्ट्री की पढ़ाई की होगी। इसमें पीरियोडिक टेबल याद करना आसान नहीं होता था, लेकिन इसके बिना काम नहीं चलता चलता था। लेकिन अब एनसीआरटी ने 10वीं केमिस्ट्री किताब से इस सिलेबस को बाहर कर दिया है अभी तक इसकी वजह सामने नहीं आई है।

एनसीआरटी ने अपनी किताबों से तत्वों के पीरियोडिक क्लासिफिकेशन, चार्ल्स डार्विन के विकास के सिद्धांत, पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति,मानव विकास, अनुवांशिकता और सोर्स एनर्जी जैसे विषयों को अस्थाई रूप से हटा दिया है इसके पीछे की वजह को स्पष्ट नहीं किया गया है।

शिक्षक पीरियोडिक टेबल को केमिस्ट्री का आधार मानते हैं राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के इस फैसले से हर कोई हैरान है दसवीं क्लास के सिलेबस से इसे हटाने की वजह से छात्रों को जरूरी केमिस्ट्री प्रिंसिपल को समझने में दिक्कत हो सकती है।

कोविड-19 के दौरान स्टूडेंट का बोझ कम करने के लिए 9वीं, दसवीं के सिलेबस से पीरियोडिक टेबल को अस्थाई तौर पर हटाया गया था। एनसीआरटी ने अपनी किताब से डेमोक्रेसी शब्दों को भी हटा दिया है जबकि कई एक्सपर्ट्स कहते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 रचनात्मक मानसिकता के साथ अनुभावात्मक सीखने के अवसर प्रदान करने पर जोर देती है।

Also read: अब 12वीं में टॉप करने पर बेटों को भी मिलेगी स्कूटी, जानिए कितने प्रतिशत वालों को मिलेगा लाभ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT