होम / NTA CUET UG का दुबारा कराएंगा री एग्जाम, जानें कौन कैंडिडेट्स दे सकते हैं ये परीक्षा

NTA CUET UG का दुबारा कराएंगा री एग्जाम, जानें कौन कैंडिडेट्स दे सकते हैं ये परीक्षा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 15, 2024, 11:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),NTA CUET: CUET UG के री एग्जाम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कुछ कैंडिडेट्स के लिए CUET UG का री एग्जाम जल्द ही करा सकती है। जानकारी के मुताबिक करीब एक हजार कैंडिडेट्स के लिए ये परीक्षा दोबारा कराया जाएगा और ये री एग्जाम 19 जुलाई को आयोजित कराई जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जानकारी दी है कि इन सभी कैंडिडेट्स का एग्जाम कंप्यूटर मोड में होगा।

किन अभ्यर्थियों को देनी होगी दोबारा परीक्षा?

एनटीए ने उत्तर कुंजी में छात्रों द्वारा उठाई गई आपत्तियों और समय की बर्बादी के कारण दोबारा परीक्षा कराने का फैसला किया है। NTA ने पाया कि ओएसिस स्कूल हजारीबाग में गलत प्रश्नपत्र मिलने के कारण अभ्यर्थियों का समय बर्बाद हुआ था। एनटीए जिन सीयूईटी-यूजी अभ्यर्थियों के लिए दोबारा परीक्षा करा रहा है, उनमें 250 अभ्यर्थी इसी स्कूल के हैं। इसके अलावा सीयूईटी (यूजी) 2024 परीक्षा को लेकर भेजी गई आपत्तियों के आधार पर एनटीए ने निर्णय लिया है कि प्रभावित अभ्यर्थियों के लिए 19 जुलाई को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में दोबारा परीक्षा कराई जाएगी।

India Post GDS Recruitment 2024: डाक विभाग ने निकली 44 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती, आज ही करें अप्लाई

अब सीयूईटी यूजी 2024 का रिजल्ट कब आएगा?

एनटीए द्वारा CUET की दोबारा परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसके बाद कॉपी चेकिंग और फाइनल आंसर-की जारी करने का काम अगले 2-3 दिनों में किया जा सकता है, क्योंकि रिजल्ट जारी करने में पहले ही काफी देरी हो चुकी है। ज्यादातर कॉलेजों में नया सत्र 1 अगस्त से शुरू होगा और एडमिशन प्रक्रिया में करीब एक सप्ताह का समय लग सकता है। इसलिए उम्मीद है कि दोबारा परीक्षा के बाद अब एनटीए रिजल्ट जारी करने में ज्यादा समय नहीं लगाएगी। अनुमान है कि रिजल्ट की तारीख 22 जुलाई हो सकती है।

30 जून को जारी होना था रिजल्ट

दरअसल, CUET-UG के रिजल्ट पहले 30 जून को जारी होने वाले थे, लेकिन इसमें देरी हो गई। इसके बाद यह भी उम्मीद थी कि CUET UG रिजल्ट 2024 जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते में जारी हो सकता है, लेकिन प्रोविजनल आंसर-की में गड़बड़ी को लेकर उठे विवाद के बाद रिजल्ट जारी होने में और देरी हो गई। अब एनटीए ने दोबारा परीक्षा कराने का फैसला किया है।

Sarkari Naukri: यूपी में लेखपाल के 4700 पदों पर होगी भर्तियां, योगी सरकार की बड़ी घोषणा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Zomato ने खरादा Paytm का ये बड़ा बिजनेस, जानें कितने करोड़ में हुई डील
रिलेशनशिप में होकर भी नए पार्टनर की कर रहे तलाश? हो सकते हैं Relationship Shopping का शिकार
बदलापुर घटना के बाद एक्शन में महाराष्ट्र सरकार, राज्य के सभी स्कूलों को दिया ये बड़ा निर्देश
PM मोदी पहुंच रहे यूक्रेन, रक्षा मंत्री भी हुए अमेरिका के लिए रवाना, इस तरह से दुनिया में भारत का बन रहा पैठ
PM मोदी ने जाम साहब नवानगर को दी श्रद्धांजलि, द्वितीय विश्वयुद्ध के इस बड़े स्मारक का भी किया दौरा
ऑफिस के लिए प्राइवेट जेट, 14 करोड़ सैलरी, Starbucks के नए CEO के ठाठ सुन रह जाएंगे दंग
NLC Apprenticeship 2024: एनएलसी इंडिया लिमिटेड में अप्रेंटिसशिप पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें अप्लाई
ADVERTISEMENT