होम / School Closed and Timing Change Due to Heat Wave: टेम्प्रेचर नें फिर किया टॉर्चर, भीषण गर्मी के चलते बदली स्कूलों की टाइमिंग

School Closed and Timing Change Due to Heat Wave: टेम्प्रेचर नें फिर किया टॉर्चर, भीषण गर्मी के चलते बदली स्कूलों की टाइमिंग

Mohini • LAST UPDATED : April 19, 2023, 1:28 pm IST

School Closed and Timing Change Due to Heat Wave: देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी से ही गर्मी का सितम जारी हो गया है। अप्रैल महीने की शुरुआत होते ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बच्चों को इस भीषण गर्मी के प्रकोप और लू से बचने के लिए कुछ राज्यों ने स्कूलो की टाइमिंग बदल दी गई तो कहीं छुट्टी की गई है। मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक कई जगह पारा 40 डिग्री सेल्सियस और इसके ऊपर भी चला गया है। चिलचिलाती गर्मी और लू के बीच छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

अप्रैल में 45 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

देश के कई हिस्सों में हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है। पारा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। इन हालातों को देखते हुए कई जगहों पर स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, तो कई स्थानों पर स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई है। अप्रैल में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है और 23 अप्रैल तक मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

यूपी से लेकर, बिहार और झारखंड तक स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। वहीं स्कूल का समय बदलने से बच्चों के साथ ही उनके अभिभावकों और शिक्षकों ने भी राहत की सांस ली है। बच्चों का कहना है कि गर्मी के चलते वह काफी परेशान हैं। ऐसे में अब 12 बजे तक स्कूल लगेगा। जिससे उनकी पढ़ाई पूरी होगी, साथ ही गर्मी भी कम लगेगी और बीमार होने का खतरा कम रहेगा।

इन राज्यों में बदली स्कूलों की टाइमिंग 

वहीं गर्मी से बचने के लिए स्कूल, कॉलेज बंद करने वाला पहला राज्य वेस्ट बंगाल है। यहां 17 से 22 अप्रैल तक के लिए स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए है। इसके साथ ही समर वैकेशन जो पहले 24 मई से शुरू होनी थी उसे 2 मई के लिए प्रीपोन कर दिया गया है।

वहीं बिहार की राजधानी पटना में पटना के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा ऑफिशियल नोटिस जारी कर शैक्षणिक एक्टिविटीज को सुबह 10.45 बजे तक बंद करने तके निर्देश दिए हैं। झारखंड में स्कूल की टाइमिंग भी बदल दी गई है।

देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों को भयंकर गर्मी का एहसास अभी से होने लगा है। पटना के स्कूलों की टाइमिंग बदली जा चुकी है। पहले सुबह 7 से दोपहर 1 से बदलकर 6.30 से लेकर 12.30 की चुकी है। इसके बाद स्टूडेंट्स और टीचर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए अब फिर से टाइमिंग में बदलाव किया गया है।

ओडिशा में भी स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई है। यहां 7.15 से 11 बजे तक स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल ओडिशा में 19 और 20 अप्रैल को स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

यूपी में भी हुआ स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव 

उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी का सितम जारी है। भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। यहां स्कूल 7 से 12 बजे तक ही लगेंगे। ये नियम क्लास 1 से 8 तक के बच्चों के लिए आया है।

वहीं बात करें दिल्ली की तो दिल्ली में अभी स्कूल बंद नहीं किए गए हैं। पर गर्मी से बचने के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यदि हीट वेव अधिक बढ़ता है तो यहां भी स्कूल बंद कर दिए जाएंगे।

Also read: अब SSC MTS और CHSL की परीक्षाएं हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 भाषाओं में होगी आयोजित

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT