होम / NLU में पढ़ना अब हुआ आसान, इन कोर्सों के लिए घटा दी गई क्वालीफाइंग परसेंटेज, जानें डिटेल्स

NLU में पढ़ना अब हुआ आसान, इन कोर्सों के लिए घटा दी गई क्वालीफाइंग परसेंटेज, जानें डिटेल्स

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 20, 2024, 9:38 pm IST

AILET 2025 registration

India News (इंडिया न्यूज),AILET 2025 Registration: दिल्ली के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (NLU) ने अखिल भारतीय विधि प्रवेश परीक्षा (AILET 2025) के पात्रता मानदंड और योग्यता प्रतिशत को कम कर दिया है, जिससे अब LLM (1 वर्ष) गैर-आवासीय कार्यक्रम और LLM (IP) विधि एवं प्रबंधन (गैर-आवासीय) कार्यक्रमों में संयुक्त परास्नातक/बौद्धिक संपदा में प्रवेश लेना आसान हो जाएगा।

संशोधित पात्रता मानदंड

LLU द्वारा LLM और IP- संयुक्त परास्नातक/LLM के लिए जारी पत्र के अनुसार, LLM (एक वर्ष) गैर-आवासीय कार्यक्रम के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड 50 प्रतिशत अंकों के साथ LLB या समकक्ष विधि डिग्री है। आरक्षित श्रेणियों (SC, ST और PWD) से संबंधित छात्रों के लिए न्यूनतम योग्यता प्रतिशत 45 प्रतिशत होना चाहिए। पहले, यह सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 55 प्रतिशत और आरक्षित श्रेणियों के लिए 50 प्रतिशत था।

नहीं मान रहा है इजराइल…हमले में शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर की मौत, क्या देखनें को मिलेगा जंग का सबसे भयानक रुप

नोटिस में क्या कहा गया?

नोटिस में कहा गया है कि एलएलएम (आईपी) लॉ एंड मैनेजमेंट (गैर-आवासीय) में संयुक्त परास्नातक/बौद्धिक संपदा के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एलएलबी या समकक्ष डिग्री है। आरक्षित श्रेणियों के छात्रों को 45 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री उत्तीर्ण करनी चाहिए। इससे पहले, सामान्य श्रेणी के लिए न्यूनतम योग्यता प्रतिशत 55 प्रतिशत और आरक्षित श्रेणी के लिए 50 प्रतिशत था। संशोधित मानदंडों की घोषणा करते हुए, एनएलयू दिल्ली ने यह भी कहा कि स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अन्य पात्रता मानदंड अपरिवर्तित रहेंगे।

AILET 2025 के लिए पंजीकरण शुरू

AILET 2025 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया खुली है और 18 नवंबर को समाप्त होगी। पात्र और इच्छुक उम्मीदवार BA LLb (ऑनर्स), BCom LLb (ऑनर्स), LLM और PhD कार्यक्रमों के लिए AILET 2025 के लिए अपने आवेदन nationallawuniversitydelhi.in पर जमा कर सकते हैं।

परीक्षा कब आयोजित की जाएगी? बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम, आईपी – संयुक्त परास्नातक/एलएलएम और पीएचडी इन लॉ पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 8 दिसंबर को एक ही पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी।

रोज सुबह उठते ही खाते है आप भी ये चीज, लेकिन क्या जानते भी है किस जानवर के मांस से किया जाता है तैयार?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र चुनाव में बढ़ सकती है MVA की मुश्किलें, मैराथन मंथन के बाद भी सीट शेयरिंग में फंस रहा पेंच
राष्ट्रपति ने आतिशी के CM पद के लिए दिखाई हरी झंडी, कल शाम 4.30 बजे लेंगी शपथग्रहण
तिरुपति बालाजी मंदिर में सबसे पहले कौन चढ़ाया था लड्डडू? क्या आपको पता है इस कहानी के बारे में
कल से शुरू हो रहा ग्रेजुएट लेवल की रेलवे NTPC भर्ती के लिए आवेदन, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
अडानी टोटल गैस लिमिटेड को मिला सबसे बड़ा ग्लोबल फाइनेंस, 1670 करोड़ से अधिक लोगों को सेवा में मिलेगी मदद
NLU में पढ़ना अब हुआ आसान, इन कोर्सों के लिए घटा दी गई क्वालीफाइंग परसेंटेज, जानें डिटेल्स
ADVERTISEMENT