होम / जल्द जारी होगा UGC NET एग्जाम का रिजल्ट, जानें कैसे करें इसको चेक

जल्द जारी होगा UGC NET एग्जाम का रिजल्ट, जानें कैसे करें इसको चेक

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 8:38 pm IST
जल्द जारी होगा UGC NET एग्जाम का रिजल्ट, जानें कैसे करें इसको चेक

UGC NET exam 2024 result: यूजीसी नेट परीक्षा 2024 परिणाम जल्दी ही जारी होगा

India News (इंडिया न्यूज), UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) परीक्षा 2024 का परिणाम एनटीए द्वारा किसी भी समय घोषित किया जा सकता है। इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल हुए थे और अब वे अपने परिणामों का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीदवार परिणाम देखने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे।

कब हुआ था पेपर

इस बार यूजीसी नेट परीक्षा 21, 22, 23, 27, 28, 29, 30 अगस्त और 2, 3, 4, 5 सितंबर को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा देश भर में बनाए गए विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित की गई थी।

RRB RPF 2024: सब-इंस्पेक्टर भर्ती के लिए जारी हुआ एप्लिकेशन स्टेटस, ऐसे चेक करे अपनी आवेदन स्थिति

जबकि, दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक थी। यह परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की गई थी। आपको बता दें कि इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की पहले ही जारी की जा चुकी है। अब उम्मीदवार फाइनल आंसर की और रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया

UGC NET परीक्षा का परिणाम आम तौर पर परीक्षा समाप्त होने के कुछ सप्ताह के भीतर जारी कर दिया जाता है। इस बार भी पूरी संभावना है कि परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से नज़र रखें ताकि उन्हें परिणाम घोषित होने की तारीख और समय के बारे में जानकारी मिल सके।

कैसे चेक करें रिजल्ट

उम्मीदवारों को सबसे पहले ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। फिर होमपेज पर “UGC NET Result 2024” लिंक को खोज कर उस पर क्लिक करना होगा। फिर एक नया पेज खुल जाएगा वहां पर अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि जैसी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी को सही से भरने के बाद, उम्मीदवारों को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। सबमिट करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लें।

परीक्षा किस लिए है

UGC NET परीक्षा का उद्देश्य विश्वविद्यालय स्तर पर शिक्षण और शोध के लिए योग्य उम्मीदवारों की पहचान करना है। यह परीक्षा भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के पदों के लिए पूरे देश में आयोजित की जाती है।

BEL ने कई पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई, जानें पूरा डिटेल्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT