होम / हरियाणा चिराग योजना के तहत अब प्राईवेट स्कूलों में फ्री पढ़ सकेंगे गरीब बच्चें,कब से शुरु होगी आवेदन की प्रक्रिया,जानें

हरियाणा चिराग योजना के तहत अब प्राईवेट स्कूलों में फ्री पढ़ सकेंगे गरीब बच्चें,कब से शुरु होगी आवेदन की प्रक्रिया,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : June 28, 2022, 5:49 pm IST

इंडिया न्यूज,हरियाणा न्यूज (Under Haryana Chirag Yojana 2022 ): हर किसी मां बाप का सपना होता हैं कि उनके बच्चे किसी अंग्रेजी मीडियम बड़े प्राईवेट स्कूलों में पढ़ें । इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा चिराग योजना 2022 के नाम से एक स्कीम चलाई हैं जिसके तहत हर वो गरीब बच्चा जो आर्थिक रूप से पिछड़ा हुआ हैं । वह प्राइवेट स्कूल में फ्री पढ़ सकेगा, लेकिन इसके लिए उसे कक्षा अनुसार स्कूल की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा ।

इसके लिए कक्षा 2 से 12वीं तक में दाखिला लिया जा सकेगा । हरियाणा चिराग योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से 8 जुलाई तक चलेगी । उसके बाद 11 जुलाई को ड्रा निकाला जाएगा । उसके बाद 12 से 21 जुलाई तक दाखिला प्रक्रिया चलाई जाएगी । इस स्कीम के तहत आने वाले समय में हरियाणा का कोई भी छात्र अनपढ़ नहीं रहेगा । हाल ही में ही हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा चिराग स्कीम 2022 की शुरूआत की गई है । इस योजना के तहत हरियाणा के गरीब बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी ।

हरियाणा चिराग योजना 2022 के तहत हरियाणा के गरीब बच्चों को फ्री में प्राइवेट स्कूल में पढ़ने का मौका दिया जाएगा । यदि आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा है, तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं चलिए हम आपको हरियाणा चिराग योजना 2022 के बारे में पूरी जानकारी देते हैं ताकि आप भी अपने बच्चे का एडमिशन बिल्कुल फ्री में करवा सके ।

हरियाणा चिराग योजना 2022 आवेदन तिथि

जो भी परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है, वह अपने बच्चों का दाखिला हरियाणा की किसी भी प्राइवेट स्कूल में करवा सकते हैं । लेकिन हरियाणा चिराग योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं । ऑनलाइन आवेदन के पश्चात लकी ड्रा के माध्यम से छात्रों को चुना जाएगा । चलिए जान लेते हैं कि हरियाणा चिराग योजना 2022 के लिए आवेदन से संबंधित महत्वपूर्ण तिथि क्या है ।
आवेदन 1 जुलाई 2022 से शुरू
आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई 2022
लॉटरी ड्रा 11 जुलाई 2022
प्रवेश प्रक्रिया 12-21 जुलाई 2022

क्या हैं हरियाणा चिराग योजना

हरियाणा चिराग योजना 2022 के तहत हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा के बच्चों को मुफ्त में प्राइवेट स्कूल में पढ़ने का मौका दिया जाएगा । इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं बच्चों को मिलेगा, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है ।
हरियाणा चिराग स्कीम 2022 के लिए जिस भी छात्र का चयन किया जाएगा उसे राज्य सरकार की ओर से हरियाणा के प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई करवाई जाएगी, पढ़ाई का खर्च हरियाणा सरकार ही उठाएगी ।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा चिराग योजना 2022 के तहत कक्षा दूसरी से 12वीं कक्षा तक एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है ।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले हरियाणा सरकार के द्वारा फॉर्म नंबर 134 ए के आधार पर बच्चों को स्कूल में फ्री दाखिला दिया जाता था, लेकिन हाल ही में इस योजना की शुरूआत की गई है ।

हरियाणा चिराग योजना 2022 पात्रता व दस्तावेज

हरियाणा चिराग योजना 2022 के लिए सिर्फ वही परिवार आवेदन कर सकते हैं, जो हरियाणा के निवासी हैं सिर्फ हरियाणा के बच्चों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।
हरियाणा चिराग योजना का लाभ लेने के लिए छात्र के पास हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ।
ऐसे छात्र जिन्होंने अपनी शिक्षा सरकारी स्कूल से ग्रहण की है, सिर्फ उन्हीं छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा ।
हरियाणा चिराग योजना 2022 के तहत छात्र को मुफ्त में शिक्षा के लिए वही स्कूल अलॉट किया जाएगा, जिस खंड में छात्र रहते हैं ।

हरियाणा चिराग स्कीम में दाखिला के लिए जरुरी दस्तावेज

इसके अलावा छात्र के परिवार का इनकम सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है, इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय 80000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
फैमिली आईडी
छात्र का आधार कार्ड ।
आईडी प्रूफ, छात्र की पासपोर्ट साइज फोटो ।

हरियाणा चिराग स्कीम 2022 का लाभ लेने के लिए चयन प्रक्रिया

हरियाणा चिराग योजना 2022 के ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जिनका चयन लकी ड्रॉ के माध्यम से होगा ।
हरियाणा चिराग स्कीम 2022 लाभ लेने के लिए सबसे पहले छात्र को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन के पश्चात दिनांक 11 जुलाई 2022 को लकी ड्रॉ निकाला जाएगा ।
इस लकी ड्रा के माध्यम से जिन भी छात्र का नाम मुफ्त शिक्षा के लिए चुना जाएगा उन्हें प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूल में दाखिला दे दिया जाएगा ।
12 जुलाई 2022 से 21 जुलाई 2022 तक निजी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया के माध्यम से बच्चों को दाखिला दिया जाएगा ।
हरियाणा चिराग योजना 2022 के तहत पहले चरण में चुने गए छात्रों में से यदि कुछ छात्र अपना दाखिला नहीं करवाते हैं और सीटें खाली रह जाती हैं, तो हरियाणा सरकार के द्वारा सीटों की दूसरी सूची भी जारी की जाएगी ।
22 जुलाई 2022 से 27 जुलाई 2022 तक दूसरे चरण में एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा ।

हरियाणा चिराग स्कीम के लिए कैसे करें आवेदन

हरियाणा चिराग योजना 2022 का लाभ लेने के लिए सबसे पहले छात्र को हरियाणा स्कूल एजुकेशन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है ।
ऑफिशल वेबसाइट पर जैसे ही जाएंगे तो होम पेज पर आपको हरियाणा चिराग स्कीम 2022 एपलिकेशन फार्म दिखाई देगा ।
इसी लिंक पर आप को क्लिक कर देना है और आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना ।
हरियाणा चिराग स्कीम 2022 का लाभ लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा ।
आवेदन फॉर्म के साथ जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज मांगे जाए, उन्हें अटैच करके अपने खंड के स्कूल में जमा करवा देना होगा ।
जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी उसके पश्चात लकी ड्रा के माध्यम से चयनित छात्रों की सूची जारी कर दी जाएगी ।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

AUSTRALIA-CHINA: पीले सागर पर ‘असुरक्षित’ हवाई टकराव को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया-Indianews
Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, नेतन्याहू सरकार ने पहले किया था आगाह
ADVERTISEMENT