होम / Children Day 2022: ये फिल्में सिखाती हैं बच्चों को जीवन का अनोखा पाठ, अपने बच्चों को जरुर दिखाए ये हिट फिल्में

Children Day 2022: ये फिल्में सिखाती हैं बच्चों को जीवन का अनोखा पाठ, अपने बच्चों को जरुर दिखाए ये हिट फिल्में

Swati Singh • LAST UPDATED : November 14, 2022, 5:58 pm IST

देशभर में आज बाल दिवस मनाया जा रहा है। आज के दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु का जन्म हुआ था, इसे बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का हर किसी का अपना तरिका होता है. कोई बच्चो को घूमा कर बच्चों को खुश करता है तो कोई आज के दिन अपने बच्चे को गिफ्ट देकर इस दिन को सेलिब्रेट करता है। लेकिन वहीं इसी बीच सिनेमा का भी अपना एक अलग रंग होता है। यह सिर्फ मनोरंजन का ही नहीं बल्कि बच्चों को अच्छी सीख देने का भी जरिया है। अगर आप आज के दिन अपने बच्चे तो फिल्म दिखाने का सोच रहें है तो इन फिल्मों को एक बार जरुर देखे.

स्टेनली का डब्बा

इस फिल्म में आप देखेंगे की एक लड़का जो हमेशा अपने दोस्त का टिफिन खाता है, लेकिन कभी भी अपने लिए लंच नहीं लाता। इस फिल्म को देखने के बाद आपका बच्चा इस फिल्म से खुद को जोड़ ही पाएगा, साथ ही आपको भी अपने पुराने दिनों की याद आ जाएगी। बता दें कि ये फिल्म साल 2011 में आई थी अमोल गुप्ते द्वारा निर्देशित ये फिल्म स्टैनली का डब्बा की कहानी आपका मनोरंजन तो करेंगी ही लेकिन इसके साथ आपकी आंखें भी नम कर देगी। इसे आप हॉटस्टार, ऐपल टीवी और यूट्यूब पर देख सकते हैं।

तारे जमीं पर

आमिर खान की इस फिल्म में दिखाया गया है कि हर बच्चा अपने आप में खास होता है। फिल्म के कुछ दृश्य आपको भावुक कर देंगे और आखिर में एक सीख देंगे। बता दें कि ये फिल्म डिस्लेक्सिया से जूझ रहे एक बच्चे पर आधारित है। फिल्म में आमिर खान शिक्षक की भूमिका में हैं। ये फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी. इसे सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बल्कि पेरेंट्स को भी जरूर देखना चाहिए। अगर आपने अब तक इस फिल्म को नहीं देखा है तो आज अपने बच्चों के साथ बैठकर इस फिल्म को जरुर देखे, यह फिल्म हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब पर देखी जा सकती है।

मासूम

साल 1983 में आई यह फिल्म दर्शकों के बीच खूब ज्यादा पसंद की गई थी। यह बच्चों से संबंधित भावुक कर देने वाले विषय पर आधारित है। यह गोद लिए बच्चों की समस्याओं पर बनी है। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, सुप्रिया पाठक और जुगल हंसराज मुख्य भूमिका निभी रहें हैं। इस फिल्म का मशहूर गाना ‘लकड़ी की काठी’ आज भी बच्चों को काफी पसंद आता है। यह फिल्म जी5 और यूट्यूब पर उपलब्ध है।

आई एम कलाम

साल 2011 में आई इस फिल्म में ऐसे बच्चे की कहानी दिखाई गई है, जो पढ़-लिखकर अपने परिवार के काम आना चाहता है। नीला माधब पांडा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने भी दर्शकों की खूब तारीफ बटोरी थी। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम दर्ज कर चुकी है। बच्चों को प्रेरित करने के लिहाज से यह एक बेहतरीन फिल्म है। फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो और यूट्यूब पर उपलब्ध है।

फ्रोजेन

फ्रोजेन साल 2013 में आई यह एक कार्टून मूवी है। यह फिल्म एल्सा और ऐना, दो बहनों पर आधारित है। इसका दूसरा पार्ट ‘फ्रोजेन 2’ भी काफी दिलचस्प है जा साल 2019 में आया था . इस फिल्म में एल्सा की आवाज प्रियंका चोपड़ा ने दी है और ऐना की आवाज परिणीति चोपड़ा ने दी है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT