होम / काजोल बर्थडे: अब तक 6 फिल्म फेयर और पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी है अभिनेत्री

काजोल बर्थडे: अब तक 6 फिल्म फेयर और पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी है अभिनेत्री

Prachi • LAST UPDATED : August 5, 2022, 12:28 pm IST

इंडिया न्यूज़, Bollywood News (Mumbai) :
बॉॅलीवुड के 90 के दशक की चुलबुली अदाकारा काजोल अपने अभिनय के साथ-साथ अपने शोख अदाओं के लिए भी जानी जाती है। बता दें कि एक्ट्रेस, जिसने अपनी अदाकारी के दम पर नई ऊंचाइयों को छुआ है। वहीं काजोल अपने यूनिक एक्टिंग स्किल्स के लिए दर्शकों के बीच फेमस हैं। बता दें कि बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस काजोल आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं।

काजोल ने 5 अगस्त 1974 को फिल्मी दुनिया की मशहूर एक्ट्रेस तनुजा और डायरेक्टर सोमू मुखर्जी के घर मुंबई में जन्म लिया। काजोल की मां और पिता ने फिल्मी दुनिया को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं तो बेटी भी कहां पीछे रहने वाली थी। वहीं काजोल ने अपनी अदाकारी के दम पर बॉलीवुड को ऐसी फिल्में दी कि लोग उन्हें भुलने को तैयार ही नहीं हैं। काजोल एक कामयाब अदाकारा होने के साथ-साथ संस्कारी बेटी, बेहतरीन पत्नी और एक अच्छी मां भी हैं। काजोल की एक बहन है, जिसका नाम तनीषा मुखर्जी वह भी फिल्मी दुनिया में एक्टिव हैं।

काजोल का फिल्मी करियर

kajol film carrier
kajol film carrier

वैसे आपको बता दें कि काजोल बॉलीवुड में आना ही नहीं चाहती थी लेकिन साल 1992 में उन्होंने ‘बेखुदी’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा, तब उनकी उम्र महज 16 बरस थी। काजोल ने जब अपनी पहली फिल्म साइन की तो वे स्कूल में पढ़ रहीं थीं। हालांकि फिल्मों में करियर बनाने को लेकर उन्होंने पढ़ाई तो बीच में छोड़ दी लेकिन अदाकारी से वो लोगों के दिलों पर राज करने लगीं।

क्योंकि काजोल ने पहली फिल्म में ऐसी एक्टिंग की, कि दर्शक उनकी अदाकारी के दीवाने हो गए। उसके बाद जैसे ही उनकी फिल्म ‘बाजीगर’ आई। जिसनें उन्हें रातों रात एक बॉलीवुड चमकती हुई हिरोइन बना दिया। उसके बाद काजोल ने अपनी अदाकारी से बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक फिल्मों में बड़ी छाप छोड़ी। वहीं अपने फिल्मी सफर में उन्होंने ‘बाजीगर’, ‘करण अर्जुन’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘गुप्त’, ‘कुछ-कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘फना’, ‘दिलवाले’ और ‘तानाजी’ समेत कई शानदार फिल्मों में अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीता।

शादी के बाद की धमाकेदार वापिसी

kajol family
kajol family

साल 2001 में फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ के बाद काजोल ने फिल्मी दुनिया से एक लंबा ब्रेक ले लिया। इस दौरान उन्होंने अपनी बेटी न्यासा को जन्म दिया. साल 2006 में एक बार फिर काजोल ने फिल्म फना से अपनी धमाकेदार वापसी की। वहीं फिल्म फना में काजोल एक अंधी लड़की की एक्टिंग करती नजर आयीं, जिसे कश्मीरी आतंकवादी से प्यार हो गया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट आमिर खान थे।

कई अवॉर्ड से हो चुकी हैं सम्मानित

काजोल ने अपने करियर में 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। वहीं फिल्म ”दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” की शाहरुख- काजोल की ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की शानदार फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के अलावा काजोल ने फिल्म ‘कुछ-कुछ होता है’, ”कभी खुशी-कभी गम”, ”फना,” ”माई नेम इज खान” के लिए फिल्मफेयर में बेहतरीन अदाकारा का अवॉर्ड अपने नाम किया। 1997 में आई काजोल की फिल्म ”गुप्त”, जिसमें अपने नेगेटिव रोल से फिल्मफेयर में बेहतरीन खलनायिका का अवॉर्ड भी हासिल कर लिया. इतना ही नहीं काजोल को साल 2011 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अजय देवगन और काजोल की फिल्मी है लव स्टोरी

आपको बता दें कि 24 फरवरी 1999 को काजोल ने बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर अजय देवगन से शादी की और वो काजोल मुखर्जी से काजोल देवगन बन गईं। अजय देवगन और काजोल की जोड़ी बॉलीवुड की शानदार जोड़ियों में से एक है। जिसने अपनी केमिस्ट्री से लोगों का दिल जीता. इन दोनों बेहतरीन कलाकारों के दो बच्चे हैं। बेटी का नाम न्यासा और बेटे के नाम युग है. काजोल अक्सर अजय से मुलाकात की कहानी अपने इंटरव्यू में बताती हैं कि कैसे उन दोनों की मुलाकात हुई और उनका प्यार बॉलीवुड की गलियों से निकलकर शादी तक पहुंचा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : बॉलीवुड दिग्गज एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी का निधन, फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर

ये भी पढ़े : आलिया भट्ट स्टारर डार्लिंग्स फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा बायकॉट, जानिए वजह

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT