होम / Jaya Bachchan Birthday अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की ऐसे शुरु हुई थी लव स्टोरी

Jaya Bachchan Birthday अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की ऐसे शुरु हुई थी लव स्टोरी

Prachi • LAST UPDATED : April 9, 2022, 11:41 am IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Jaya Bachchan Birthday : बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस और सांसद जया बच्चन (Jaya Bachchan)  Birthday ने अपनी शानदार एक्टिंग से उन्होंने दर्शकों के दिल में खास जगह बनाई है। जया का जन्म 9 अप्रैल 1948 को हुआ था। चुलबुली एक्ट्रेस जया बच्चन अपने फिल्मी करियर में काफी कामयाब रहीं। बता दें कि जया बच्चन ने महज 15 साल की उम्र में अभिनय करियर की शुरूआत की थी। जया ने साल 1963 में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। यहीं से एक्ट्रेस ने अपने सपने को जीना शुरू किया।

वहीं अदाकारा ने फिल्म गुड्डी से साल 1971 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद एक्ट्रेस ने मिली, चुपके-चुपके, जंजीर जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी। जया बच्चन कम ही समय में बॉलीवुड की एक हिट एक्ट्रेस बन गई थीं, लेकिन उस समय अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपनी फिल्मों को हिट करवाने की भरपूर कोशिश कर रहे थे। 12 फ्लॉप फिल्में देने के बाद अमिताभ बॉलीवुड छोड़ना चाहते थे। वे मुंबई से वापस जा रहे थे, लेकिन तब उन्हें फिल्म जंजीर में साइन किया गया और उनके अपोजिट जया बच्चन को लिया गया।

ये वो समय था जब अमिताभ के साथ कोई भी हीरोइन काम नहीं करना चाहती थी। क्योंकि उनकी फिल्में लगातार पिट रही थीं। बता दें कि आज जया बच्चन और अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री के पावर कपल माने जाते हैं। कई दशकों से एक दूसरे का साथ निभा रहे हैं। हालांकि इन दिग्गज कलाकारों की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है। गौरतलब है कि जया बच्चन ने हिंदी फिल्मों का सफर साल 1971 में किया था। इसके 1 साल बाद ही वो एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘बंसी बिरजू’ साइन की थी।

Jaya Bachchan Birthday
Jaya Bachchan

जया बच्चन को मिल चुका है पद्मश्री

1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ ‘जंजीर’ फिल्म में नजर आए ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। जया और अमिताभ एक-दूसरे के करीब आने लगे। ऐसा कहा जाता है कि इनके प्यार की शुरूआत तभी हो गई थी। वहीं कुछ मीडिया खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि फिल्म ‘जंजीर’ के हिट होने की खुशी अमिताभ और जया लंदन जा कर सेलिब्रेट करना चाहते थे। हालांकि उस समय किसी को कानो कान खबर नहीं थी कि जया और अमिताभ एक दूसरे को पसंद करते हैं।

Jaya Bachchan Birthday
Jaya Bachchan Birthday

जब यह बात हरिवंश राय बच्चन को पता चली तो वो आमिताभ से बोलें कि लंदन जाना है तो पहले इस लड़की से शादी करलो। बेहद सादे समारोह में दूसरे ही दिन 3 जून, 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई। शादी के अगले ही दिन जया और अमिताभ लंदन घूमने चले गए। दोनों सुपरस्टार्स ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया है। जिसमें शोले, सिलसिला, कभी खुशी कभी गम, अभिमान जैसी फिल्में शामिल हैं।  आपको बता दें कि एक बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ जया बच्चन एक अच्छी स्क्रिप्ट राइटर भी हैं।

साल 1988 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शहंशाह’ की कहानी जया ने ही लिखी थी और यह फिल्म बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट रही थी। जया बच्चन को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए 3 बार बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर मिल चुका है और उन्हें 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के फिल्मफेयर से भी नवाजा गया है। साल 1992 में जया बच्चन को पद्मश्री अवॉर्ड द्वारा सम्मानित किया गया था। फिल्मों से दूर होने के बाद 2004 में जया बच्चन ने समाजवादी पार्टी ज्वाइन किया। वर्तमान में जया समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में सांसद हैं।

Read More: Sonam Kapoor Delhi House Robbed करोड़ों के नगदी और जेवर ले गए चोर

Read More: Ranbir Kapoor Bachelor Party Guest list जानिए रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की शादी की सभी डिटेल्स

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Donald Trump: अमेरिका में चीनी प्रवासी बना रहे हैं एक सेना, पूर्व राष्ट्रपति का सनसनीखेज खुलासा -India News
Delhi Police: 100 दिनों में 200 फ्लाइट में की यात्रा, लाखों के कीमती सामान पलक झपकते करता था गायब- Indianews
Army Air Corps: किंग चार्ल्स ने प्रिंस विलियम को सौंपी सैन्य उपाधि, प्रिंस हैरी के आंखो में आए आंसू -India News
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट पर 38% मतदान, 35 वर्षों में रिकॉर्ड सबसे अधिक- Indianews
Trump vs Biden: जो बिडेन को ट्रंप ने 5 राज्यों में पछाड़ा, ताजा सर्वेक्षण से चला पता -India News
Sushil Modi Death: छात्र राजनीति, डिप्टी सीएम…, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी का कैसा रहा जीवन का सफर- Indianews
Indonesia volcano erupts: इंडोनेशिया का इबू ज्वालामुखी फटा, 5 किमी ऊंचा दिखा राख का बादल- Indianews
ADVERTISEMENT