होम / Biparjoy Cyclone: चक्रवाती तूफान बिपरजोय को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने की समीक्षा बैठक, कहा – आपदाओं ने अपना रूप…..

Biparjoy Cyclone: चक्रवाती तूफान बिपरजोय को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने की समीक्षा बैठक, कहा – आपदाओं ने अपना रूप…..

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 13, 2023, 3:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Biparjoy Cyclone,दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवाती तूफान बिपरजोय की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। गृह मंत्री अमित शाह ने विज्ञान भवन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षती भी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि आप लोगों ने रिकॉर्ड स्तर पर जो अपना बयान रखा है, उसका मेरा विभाग बिंदुवार अध्यन कर राज्यों को प्रतिक्रिया देगा। इस पर आने वाले समय में क्या-क्या कार्यवाही हो सकती है, इस पर चर्चा करेंगे।

नए क्षेत्रों में भी आपदा का अनुभव

पिछले 9 वर्षों में केंद्र सरकार और राज्यों ने इस क्षेत्र में बहुत कुछ हासिल किया है। इससे कोई इंकार नहीं कर सकता। लेकिन हम संतुष्ट नहीं रह सकते क्योंकि आपदाओं ने अपना रूप बदल लिया है और उनकी आवृत्ति और तीव्रता बढ़ गई है। हमें और व्यापक योजना बनानी होगी। कई प्रकार के नए क्षेत्रों में भी आपदा का अनुभव आ रहा है। इन सभी के लिए हमें अपने आप को तैयार करना पड़ेगा।

तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा

बता दें एक बार फिर तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग की माने तो बिपरजॉय और भी भयानक रूप ले सकता है। चक्रवात बिपरजोय अरब सागर में केंद्रित है। यह पोरबंदर के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 450 किमी की दूरी पर है। हमारा पूर्वानुमान इसके उत्तर में बढ़ने का है। यह 15 जून की दोपहर तक कच्छ के तट को पार करेगा, जिसकी रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटा का पूर्वानुमान लगाई है। मौसम विज्ञान महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि 15 जून को सबसे अधिक खतरा है और सब लोगों को घर के अंदर सुरक्षित स्थान पर रहें। इसके आने से पेड़, बिजली के खंबे, सेलफोन टॉवर उखड़ सकते हैं जिसकी वजह से बिजली और दूरसंचार में व्यवधान आ सकता है। इसकी वजह से खड़ी फसलों का भी नुकसान होगा।

ये भी पढ़ें –  Bhokta Murder Case: नरेश सिंह भोक्ता के अपहरण और हत्या मामले में दूसरी चार्जशीट दायर, बैठक में कर दी गई थी हत्या

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये नेचुरल फूड्स, घर बैठें ऐसे करें इसका उपचार -IndiaNews
B S Yediyurappa: पूर्व सीएम येदियुरप्पा पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला-IndiaNews
Chang’e-6 Mission: चीन ने रचा इतिहास, चांग ई-6 ने ऐसा कर दिखाया जिसे आजतक कोई यान न कर सका
वजन घटाने के लिए No Milk Cold Coffee के हैं बेहद गजब के फायदे, जान लें इसकी ये खास रेसिपी -IndiaNews
मानसून में मिनटों में टैनिंग दूर करने के लिए लगाएं ये फेस पैक, बस घर में रखी इन चीजों का करना है इस्तेमाल -IndiaNews
NEET पेपर लीक मामले में CBI सख्त, हजारीबाग में दो आरोपी गिरफ्तार
IND vs SA: खिताबी मुकाबले में रिजर्व डे पर भी मंडरा रहा बारिश का साया, मैच रद्द होने पर कौन होगा विजेता, जानें ICC के नियम-IndiaNews
ADVERTISEMENT