होम / Air Quality In Haryana All Districts हरियाणा में दिवाली पर खूब चले पटाखे दमघोंटू हो रही आबोहवा

Air Quality In Haryana All Districts हरियाणा में दिवाली पर खूब चले पटाखे दमघोंटू हो रही आबोहवा

Vir Singh • LAST UPDATED : November 5, 2021, 7:14 pm IST

डॉ रविंद्र मलिक

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

Air Quality In Haryana All Districts एयर पॉल्यूशन बढ़ रहा है और हालात दिन ब दिन गंभीर होते जा रहे हैं। दीवाली के मौके पर हालात बद से बदतर हो गए। स्थिति ये थी कि प्रदेश भर में वायु की गुणवत्ता बेहद ही खराब( सिवियर क्वालिटी) थी। फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए सांस लेना दूभर हो गया। सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश के बाद भी लोग बाज नहीं आए। पटाखे जमकर बिके भी और चले भी। परिणाम ये हुआ कि दूषित हुई आबोहवा ने ना केवल मरीजों बल्कि स्वस्थ व्यक्तियों की हेल्थ पर भी असर डाला।

हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड  (एचएसपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में केवल केवल पंचकूला ही ऐसा जिला रहा जहां हवा की क्वालिटी संतोषजनक रही है और यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) सबसे कम 161 रहा। इसके बाद सिरसा और यमुनानगर ही ऐसे जिले रहे हैं जो पंचकूला के बाद हवा की क्वालिटी के मामले में ठीक रहे। इन दोनों जिलों में एक्यूआई सोनीपत और यमुनानगर हैं। ये भी बता दें दिल्ली से सटे प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हवा की गुणवत्ता बेहद ही खराब रही है।

Air Quality In Haryana All Districts हरियाणा के करीब दर्जन भरे जिलों में हवा की क्वालिटी बेहद ही खराब ( severe)

हरियाणा के 10 से ज्यादा जिले ऐसे रहे हैं जहां हवा की क्वालिटी का स्तर बेहद ही खराब रहा (सिवियर) है। प्रदेश में सबसे ज्यादा हवा की गुणवत्ता फरीदाबाद में रही और एक्यूआई लेवल 471 रहा। इसके बाद फरीदाबाद में ये 461 रहा। भिवानी में ये आंकड़ा 438 और चरखी दादरी में 424 रहा। वहीं रोहतक में 440, सोनीपत 403, पानीपत 413 और मानेसर में एक्यूआई लेवल 456 रहा। वहीं हिसार में 406 औ? जींद में 462 रहा।

Air Quality In Haryana All Districts सुप्रीम कोर्ट के निदेर्शों की अवहेलना

दीवाली से पहले ही सुप्रीम ने निर्देश दिए थे और इनके अनुसार दिल्ली से सटे हरियाणा के 14 जिलों में पटाखे जलाने और इनकी बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी। जिन जिलों में पटाखों की बिक्री पर बैन था, उनमें फरीदाबाद, गुरुग्राम, चरखी दादरी, सोनीपत, भिवानी, महेंद्रगढ़, रोहतक, करनाल, जींद, नूंह, पलवल, रेवाड़ी और झज्जर जिले शामिल थे। इसके अलावा वो जिले भी शामिल थे जिनमें नवंबर में हवा की गुणवत्ता खराब या उससे ऊपर की श्रेणी में थी। इसके अलावा पटाखों की आॅनलाइन शॉपिंग पर भी बैन था। लेकिन लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करने में कोई कसर बाकी नहीं ?खी।

Air Quality In Haryana All Districts आधा दर्जन जिलों में हवा की गुणवत्ता very poor वर्ग में

आधा दर्जन से ज्यादा जिले ऐसे रहे हैं जहां हवा की क्वालिटी वैरी पुअर कैटेगरी में रखी गई है। इस कैटेगरी में वो जिले हैं जिनमें एक्यूआई लेवल 301 से 400 के बीच रहा। इन जिलों में कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, मेवात (मंडीखेड़ा), नारनौल और पलवल जिसे शामिल रहे हैं। इसके अलावा धारूहेड़ा और फतेहाबाद में भी कमोबेश यही स्थिति रही।

Air Quality In Haryana All Districts हवा की क्वालिटी के पैमाने पर एक नजर

एक्सपर्ट्स की अनुसार हवा की क्वालिटी मुख्य रूप से 6 कैटेगरी में रखी गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) अगर 0 से 50 के बीच है तो इसे अच्छा माना जाता है और स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं होता है। अगर से 51 से 100 के बीच में है तो गंभीर मरीजों को थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है। वहीं 101 से 200 के बीच है तो अस्थमा व हार्ट संबंधी रोगों से जूझ रहे लोगों को परेशानी होती है। इसके बाद 201 से 300 के बीच एक्यूआई है तो इसको पुअर श्रेणी में रखा जाता है और इसका शरीर पर ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके बाद अगर स्कोर 301 से 400 के बीच है तो इसको वैरी पुअर कैटेगरी में रखा जाएगा और ये स्वास्थ्य पर ज्यादा बुरा प्रभाव डालता है। सबसे ज्यादा खतरनाक स्थिति तब होती है जब एक्यूआई 401 से 500 हो। इस स्थिति में हेल्दी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर तो दुष्प्रभाव तो पड़ता ही है, साथ में बीमारियों से जूझ रहे व्यक्तियों के शरीर पर गंभीर असर होता है।

Air Quality In Haryana All Districts अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई

स्वास्थ्य विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि दिवाली के अगले दिन प्रदेश के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। इनमें वो मरीज ज्यादा थे जो या तो पहले ही फेफड़ों या किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे थे या फिर पटाखों के चलते झुलसने से उनको यहां आना पड़ा। गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को ज्यादा परेशानी से गुजरना पड़ा। ऐसी किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अतिरिक्त इंतजाम किए गए थे।

Air Quality In Haryana All Districts पंचकूला में मोडरेट श्रेणी में रही हवा की क्वालिटी : Virendra Poonia

एचएसपीसीबी के रीजनल आफिसर Virendra Poonia वीरेंद्र पुनिया ने कहा कि हरियाणा के ज्यादातर जिलों में हवा की गुणवत्ता बेहद ही खराब रही है। केवल पंचकूला में ही हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में रही। ज्यादातर जिले तो ऐसे जहां हवा की क्वालिटी तय मानकों पर खरा ही नहीं उतर पाई। लोगों ने गाइडलाइन की अनुपालना नहीं की जिसके चलते ऐसी स्थिति उपजी।

Air Quality In Haryana All Districts दिवाली के बाद 5 नवंबर को AQI Level

जिले का नाम, हवा की गुणवत्ता (AQI)

1. अंबाला 297

2. बल्लभगढ़ 457

3. भिवानी 438

4.चरखी दादरी 424

5. फरीदाबाद 467

6. फतेहाबाद 324

7. गुरुग्राम 471

8. हिसार 406

9. जींद 462

10. कैथल 380

11. करनाल 329

12. कुरुक्षेत्र 354

13. मेवात 336

14. मानेसर 456

15. नारनौल 382

16.पलवल 314

17. पंचकूला 161

18. पानीपत 413

19. रोहतक 440

20. सिरसा 290

21. सोनीपत 403

22 यमुनानगर 206

Read More :Diwali Celebration 2021 अमिताभ बच्चन की फैमिली फोटो हुई वायरल

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT