होम / अब घर बैठे ही लाइब्रेरी की पुस्तकें पढ़ सकेंगे गुरुग्राम विवि के छात्र, ई-लाइब्रेरी शुरू

अब घर बैठे ही लाइब्रेरी की पुस्तकें पढ़ सकेंगे गुरुग्राम विवि के छात्र, ई-लाइब्रेरी शुरू

India News Desk • LAST UPDATED : May 5, 2022, 11:17 pm IST
ADVERTISEMENT
अब घर बैठे ही लाइब्रेरी की पुस्तकें पढ़ सकेंगे गुरुग्राम विवि के छात्र, ई-लाइब्रेरी शुरू
  • गुरुग्राम विश्वविद्यालय में डिजिटल ई-लाइब्रेरी शुरू

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब घर बैठे लाइब्रेरी की सुविधा मिल सकेगी। गुरुवार को गुरुग्राम विश्वविद्यालय में डिजिटल ई-लाइब्रेरी शुरू की गई। इसका उद्घाटन गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्व के अन्य प्रशासनिक अधिकारीयों की मौजूदगी में किया।

ई-लाइबे्ररी के जरिये छात्र-छात्राएं, शिक्षक, कर्मचारी रिमोट एक्सेस के माध्यम से घर बैठे ही लाइब्रेरी की पुस्तक पढने के साथ साथ लाइब्रेरी में उपलब्ध पुस्तकों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

खास बात यह है कि छात्रों को अब पुस्तके आवंटित कराने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी पुस्तकें ई-लाइब्रेरी के माध्यम से पढ़ी जा सकेंगी। इसके माध्यम से छात्रों द्वारा घर बैठे 17000 ई-पुस्तकें 8800 ई-जर्नल्स, 130000 ई-लेक्चर्स, 748000 थीसिस, 2200 रिपोर्ट्स, 2600 विशेषज्ञ वार्ता आदि का लाभ उठाया जा सकेगा। विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी अब पूरी तरह डिजिटल हो गई है। यह बहुत जल्द वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विभाग की इस उपलब्धि पर पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि जीयू का इस तरह का यह पहला प्रयास है। यह एक अनूठी पहल है और यह छात्रों के लिए काफी लाभकारी है।

अब हम किताबों की दुनिया में भी डिजिटल हो जाएंगे। यह लाइब्रेरी शिक्षकों की कमी जैसी समस्याओं की भरपाई कर सकती है और छात्रों के लिए घर बैठे पढने का बहुत अच्छा विकल्प भी है।

ई-लाइब्रेरी के माध्यम से एक ही साधन का प्रयोग एक समय में कई लोग कर सकेंगे। सभी छात्रों को एक आईडी व पासवर्ड दिया गया है, जिसे छात्र एंड्राइड मोबाइल्स, टैब, आईओएस के माध्यम से लॉगिन करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

पुस्तकालय सलाहकार डा. विजय मेहता ने कुलपति का आभार व्यक्त किया, जिनके मार्गदर्शन के कारण पुस्तकालय इस उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम बना। उन्होंने उपयोगकतार्ओं को यह सुविधा प्रदान करने के लिए जीयू लाइब्रेरी की पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर पुस्तकालय संयोजक डा. नवीन, डा. सुमन वशिष्ठ, डा. राकेश योगी, डा. अशोक खन्ना, डा. अमरजीत कौर, डा. सीमा महलावत, ममता, अपूर्वा, मनोज, पूनम, नमन समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

येे भी पढ़ें : गुरुग्राम में 11 आधार केंद्र सप्ताह में 7 दिन करेंगे काम, आदेश जारी

ये भी पढ़ें :  Realme GT Neo 3 की पहली सेल आज, मिल रहा है 7000 रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT