होम / हरियाणा में हुई महापंचायत, लव मैरिज को लेकर खाप पंचायत ने सुनाया ये फरमान

हरियाणा में हुई महापंचायत, लव मैरिज को लेकर खाप पंचायत ने सुनाया ये फरमान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 29, 2024, 2:32 am IST

Haryana Khap Panchayat Order

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Khap Panchayat Order: हरियाणा के जींद में रविवार (28 जुलाई) को खाप महापंचायत हुई। खाप महापंचायत ने समलैंगिक विवाह और लिव इन रिलेशनशिप पर रोक लगाने की मांग की। बिनैन खाप के प्रधान रघुबीर नैन ने बताया कि महापंचायत में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि खाप पंचायत प्रेम विवाह के खिलाफ नहीं है। परंतु परिवार वालों की सहमति जरूरी है। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों की शादी परिवार वालों की सहमति के बिना नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि माता-पिता बच्चों की मौत की कामना नहीं कर सकते। ऐसे में विवाह के मौके पर भी माता-पिता की इच्छा का सम्मान किया जाना चाहिए।

समलैंगिक विवाह पर रोक लगाने की मांग

बिनैन खाप के प्रधान रघुबीर नैन ने एक ही गोत्र में विवाह रोकने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि समलैंगिक विवाह और लिव इन रिलेशनशिप पर रोक लगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लिव इन रिलेशनशिप से पैदा होने वाले बच्चों को संपत्ति का अधिकार कैसे मिलेगा? समलैंगिक विवाह तो जानवरों में भी नहीं होता। क्या इंसान जानवरों से भी बदतर हो गए हैं? रघुबीर नैन ने कहा कि खाप महापंचायत के प्रतिनिधि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर इससे जुड़े मुद्दे उठाएंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार पर दबाव बनाने के लिए प्रतिनिधि विपक्ष के नेता से भी मिलेंगे। रघुबीर नैन ने कहा कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।

बिहार-झारखंड के बीच सियासी बवाल, कांग्रेस विधायक ने बिहारियों पर दिया विवादित बयान

हिंदू कोड बिल में हो संशोधन

खाप महापंचायत ने मांग की कि सरकार हिंदू कोड बिल में भी संशोधन करे। खाप महापंचायत हिंदू कोड बिल में संशोधन न करने और मांग पूरी न करने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। महापंचायत के लिए 300 खापों को आमंत्रित किया गया था। महापंचायत में हरियाणा, गुजरात, यूपी, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान से खापों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। खाप महापंचायत ने फैसला लिया कि सामाजिक ताने-बाने को खराब करने वाले मुद्दों पर सरकार से कानून में संशोधन करने को कहा जाएगा।

NCC ट्रेनिंग के नाम पर स्टूडेंट्स के साथ बर्बरता, होश उड़ा देगा यह वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT