होम / Haryana Will Have Special Girdawari : जेपी दलाल

Haryana Will Have Special Girdawari : जेपी दलाल

India News Editor • LAST UPDATED : September 23, 2021, 11:00 am IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
Haryana Will Have Special Girdawari : हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार ने वर्तमान में हो रही बारिश के कारण किसानों की फसलों का खराबा आंकने के लिए स्पेशल गिरदावरी करवाने के निर्देश दिए हैं, ताकि गिरदावरी का कार्य जल्द से जल्द पूरा कर किसानों को समय पर मुआवजा दिया जा सके। कृषि मंत्री गुरुवार को यहां अपने आवास पर पत्रकारोें से बातचीत कर रहे थे। जेपी दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री बागवानी बीमा देश की पहली योजना है, जो किसानों, बागवानी एवं सब्जियों की फसलों को बीमित करेगी। हिमचाल में केवल सेब के किसानों के लिए बीमा योजना लागू है। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया। उन्होंने कहा कि किसान हितैषी सरकार किसानों के लिए निर्णय लेने में कोई संकोच नहीं करती और किसानों को जोखिम फ्री करने और युवाओं को मधुमक्खी पालन, शहद, मशरुम, दुध की प्रोसेसिंग और मछली पालन आदि व्यवसाय से जोड़ने का कार्य कर रही है।

प्रदेश में 8 से 10 प्रतिशत बागवानी का क्षेत्र (Haryana Will Have Special Girdawari : )

प्रदेश में 8 से 10 प्रतिशत क्षेत्र बागवानी का आता है। इसके लिए कोई बीमा योजना नहीं थी। इस बीमा योजना में 21 फलों, सब्जियों एवं मसाला फसलों को शामिल किया गया है। बागवानी किसानों को विभिन्न कारकों के कारण भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता था। यह योजना फसलों में अचानक बीमारी फैलने, कीटों के संक्रमण, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, सूखा, पाला आदि से होने वाले नुकसान से किसान की भरपाई करेगी।

कितना होगा बीमा 

दलाल ने बताया कि बागवानी का उद्देश्य किसानों को उच्च जोखिम वाली बागवानी फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करना है। योजना के तहत किसानों को सब्जी एवं मसाला फसलों के 30,000 रुपए और फल वाली फसलों के 40,000 रुपए का बीमा किया गया। इसमें किसानों को केवल 2.5 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जिसमें 750 रुपए और 1000 रुपए ही अदा करने होंगे।

पोर्टल पर फसल और क्षेत्र का करना होगा पंजीकरण

कृषि मंत्री ने बताया कि मुआवजा सर्वेक्षण और नुकसान दावे को 25 से 50, 75 और 100 प्रतिशत चार श्रेणियों में बांटा गया है। किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्योरा (एमएफएमबी) पोर्टल पर अपनी फसल और क्षेत्र का पंजीकरण करना होगा। इसके बाद सर्वे करके मुआवजे का लाभ दिया जाएगा।

Also Read : Government May Stop LPG Subsidy

शहर उत्पादन को भी दिया जाएगा बढ़ावा

दलाल ने कहा कि सरकार ने शहद उत्पादक किसानों को आधुनिक तौर पर लेबौरेट्री, प्रशिक्षण, शहद की ब्रांण्डिंग आदि की व्यवस्था करने के लिए भी निर्णय लिया है। इसके तहत प्रदेश में 1000-1500 शहद उत्पादन करने वाले किसान तैयार किए जाएंगे। मधुमक्खी पालन करने वाला किसान सरसों की फसल का भी अधिक उत्पादन करेगा।

5000 हर हित रिटेल स्टोर खुलेंगे (Haryana Will Have Special Girdawari 🙂

कृषि मंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए 5,000 हर हित रिटेल स्टोर खोलने की योजना है। यह स्टोर ग्रामीण क्षेत्र में 150 फीट जगह में खोले जाएंगे। इसके लिए मुद्रा योजना के तहत तीन लाख रुपए का ऋण मुहैया करवाया जाएगा। इसकी बिक्री पर युवाओं को 10 प्रतिशत लाभ मिलेगा और उपभोक्ताओं को सस्ता ब्रांडेड सामान मिलेगा। उन्होंने बताया कि 1250 आवेदन आए है। इनमें से 150 आवेदकों से एग्रीमेंट हो गया है और 7 अक्टूबर को 71 हर हित स्टोर खोले जाएंगे।

तीन हजार किसान मच्छली पालन से जुड़ेंगे (Haryana Will Have Special Girdawari : )

दलाल ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही अढ़ाई से तीन हजार किसानों को मच्छली पालन व्यवसाय से जोड़ा जाएगा। इससे 7-8 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा पोल्ट्री फार्म, चारे के ब्लॉक आदि खोलने पर भी युवाओं को सबसिडी प्रदान की जा रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT