होम / दिवाली से पहले कोरोना का खतरा मंडराया: Omicron के नए वैरियंट BQ.1 की एंट्री

दिवाली से पहले कोरोना का खतरा मंडराया: Omicron के नए वैरियंट BQ.1 की एंट्री

Garima Srivastav • LAST UPDATED : October 18, 2022, 3:48 pm IST

संबंधित खबरें

नई दिल्ली :- कोरोना वायरस ये वही वायरस है जिसकी वजह से पिछले २ सालों में पूरे विश्व भर में करोड़ों लोगों की मौत हो गई, अब इसे लेकर भारत समेत दुनिया के कई देशों से ये बातें सामने आ रही थी कि अब इसका प्रभाव कम हो गया है और खतरा टल गया है, लेकिन ये खतरा अभी टला नहीं है। दिवाली का त्योहार करीब है, और उससे पहले ऐसी खबर आई जिससे टेंशन बढ़ गई है। कई देशों में कोरोना के मामले एक बार फिर तेज़ी से बढ़ते नजर आ रहे हैं.अब कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के कुछ सब वेरिएंट सामने आये हैं जिससे कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। टेंशन की बात यह है कि इस सब वेरिएंट की भारत में भी एंट्री हो चुकी है।

महाराष्ट्र में मिला कोरोना नए वैरियंट BQ.1 का पहला मरीज़

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा कि भारत में ओमिक्रॉन सब वैरिएंट BQ.1 का पहला मामला पुणे के एक शख्स में पाया गया है। नमूने के जीनोम अनुक्रमण के बाद इसकी पुष्टि हो गई है। पाया गया है। महाराष्ट्र में स्टेट सर्विलांस ऑफिसर प्रदीप आवटे ने बताया कि फिलहाल मरीज को क्वारंटाइन किया गया है। उन्होंने चेताया कि उच्च जोखिम वाले रोगियों को सावधानियों का पालन करना चाहिए।

त्योहार के पहले नए वैरियंट ने बढ़ाई टेंशन

दिवाली से पहले कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में एंट्री से टेंशन थोड़ी बढ़ गई है। महाराष्ट्र से पहले पहले गुजरात में BF.7 वेरिएंट मिला था। वैज्ञानिकों का कहना है कि BQ.1 और BF.7 दोनों में म्यूटेशन होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। BA.5 भारत में कोविड के 5% से कम मामलों के लिए वहीं Omicron के अन्य वेरिएंट BA.2 और इसके सब वेरिएंट से BA.2.75 की वजह से कोरोना के मामले कहीं अधिक बढ़े।डॉक्टर ने कहा है कि हमें विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है। फ्लू जैसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें। जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लें। सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के उचित व्यवहार का निरीक्षण करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शनिवार को बदल गए Petrol-Diesel के दाम? चेक करें कच्चे तेल की कीमत
Aaj Ka Panchang: आश्विन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी और शनिवार, जानिए आज का शुभ मुहूर्त
चुनाव से पहले कुर्सी छोड़ने की परंपरा पुरानी, इसलिए अग्निपरीक्षा के नाम पर केजरीवाल बना रहे मिस्ट्री प्लान
क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
ADVERTISEMENT