होम / पेशाब जाने पर दिख रहें हैं 4 गंभीर बदलाव, समझ जाएं बढ़ गया है Uric Acid, आप भी 90 फीसदी लोगों की तरह साधारण समझकर ना करें इग्नोर

पेशाब जाने पर दिख रहें हैं 4 गंभीर बदलाव, समझ जाएं बढ़ गया है Uric Acid, आप भी 90 फीसदी लोगों की तरह साधारण समझकर ना करें इग्नोर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 24, 2024, 3:47 pm IST

Uric Acid Symptoms In Urine

India News (इंडिया न्यूज़), Uric Acid Symptoms In Urine: गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या काफी आम हो गई है। शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, यूरिक एसिड शरीर में मौजूद एक अपशिष्ट पदार्थ है, जो प्यूरीन नामक रसायन के टूटने से बनता है। बता दें कि आमतौर पर किडनी इसे फिल्टर करके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है, तो यह जोड़ों के आसपास क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। इसके कारण जोड़ों में दर्द, सूजन और चलने-फिरने में दिक्कत जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद जरूरी हो जाता है।

ऐसे में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं। क्या आप जानते हैं कि पेशाब में दिखने वाले कुछ बदलाव हाई यूरिक एसिड का संकेत भी हो सकते हैं? जी हां, यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर पेशाब में कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर समय रहते इन लक्षणों की पहचान कर ली जाए, तो हाई यूरिक एसिड की समस्याओं से बचा जा सकता है।

1. पेशाब के रंग में दिखते है बदलाव

पेशाब के रंग में बदलाव भी बढ़े हुए यूरिक एसिड का संकेत हो सकता है। अगर आपका यूरिक एसिड हाई है, तो पेशाब का रंग गहरा पीला या भूरा हो सकता है। दरअसल, जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है, तो पेशाब का रंग गहरा हो जाता है।

Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल – India News

2. पेशाब में नजर आते है झाग

पेशाब में झाग आना हाई यूरिक एसिड का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब किडनी यूरिक एसिड को पूरी तरह से फिल्टर नहीं कर पाती है, तो पेशाब में अत्यधिक झाग बनने लगता है।

3. बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना भी हाई यूरिक एसिड का संकेत हो सकता है। खास तौर पर रात में ज़्यादा पेशाब आना। हालांकि, बार-बार पेशाब आने की समस्या के लिए कई अन्य कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं, जिनमें यूटीआई, डायबिटीज़ और दूसरी बीमारियाँ शामिल हैं।

घर के पास लगे इस पेड़ के पत्ते Cholesterol को जड़ से कर देंगे खत्म, केवल 7 दिनों में ही शरीर से फेंक देगा बाहर – India News

4. पेशाब से बदबू आना

जब यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो पेशाब से बदबू आने लगती है। साथ ही पेशाब करते समय दर्द और जलन भी हो सकती है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT