होम / Cholesterol से हार्ट अटैक तक के जोखिम को कम करेंगे ये 5 तेल, माधुरी दीक्षित के पति डॉ. नेने ने दी बड़ी सलाह

Cholesterol से हार्ट अटैक तक के जोखिम को कम करेंगे ये 5 तेल, माधुरी दीक्षित के पति डॉ. नेने ने दी बड़ी सलाह

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 10, 2024, 8:10 pm IST

Food Oils For Healthy Heart

India News (इंडिया न्यूज़), Food Oils For Healthy Heart: बदलते खान-पान और जीवनशैली के कारण दिल के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह से मर रहें हैं। इसका कारण नसों में गंदगी और खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर है, जो खून में प्रवेश कर नसों के अंदर जमा हो जाता है और रक्त संचार को रोक देता है। हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक हर चीज का यही मुख्य कारण है। विशेषज्ञों के अनुसार, नसों में जमा होने वाली चर्बी और गंदगी का मुख्य कारण बहुत अधिक तला-भुना और तैलीय भोजन खाना है, जो आपके दिल के लिए घातक बन जाता है।

ऐसे में ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि खाना बनाने और खाने में कौन सा तेल इस्तेमाल किया जाए, जो आपको और आपके दिल को स्वस्थ रखे। इस पर माधुरी दीक्षित के पति सर्जन डॉ. श्रीराम नेने ने 5 ऐसे तेलों के नाम बताए हैं, जिनके खाने में इस्तेमाल से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं बढ़ता। ये आपके शरीर और दिल को स्वस्थ रखते हैं।

स्वस्थ हृदय के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ खाना पकाने के तेल

  1. हृदय रोगियों के लिए सरसों का तेल सबसे अच्छा है

डॉ. श्रीराम नेने ने बताया कि दिल की बीमारियों से बचने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप सरसों के तेल से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसमें मोनो अनसैचुरेटेड और पॉली अनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही यह बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से भी बचाता है। सरसों का तेल पाचन के लिए भी अच्छा होता है।

आपके शरीर के Uric Acid को निचोड़ देंगी ये सब्जियां, मिलेंगे गजब के ये फायदे- India News

2. तिल का तेल भी है फायदेमंद

तिल का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल को स्वस्थ रखता है। तिल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दिल को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

3. जैतून का तेल भी है फायदेमंद

दिल के मरीजों के लिए जैतून का तेल भी फायदेमंद है। यह नसों में गंदी चर्बी जमने से रोकता है। हालांकि, इसे उच्च तापमान पर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह दिल के लिए अमृत के समान है। यह आपकी त्वचा और बालों को भी मुलायम रखता है। इसे सलाद में डालकर भी खाया जा सकता है।

4. मूंगफली का तेल भी है सबसे अच्छा

अगर आप दिल के मरीज हैं या अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में मूंगफली के तेल से बने खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। यह मूंगफली और दूसरे पौष्टिक नट्स से बनता है। इसमें हेल्दी फैट के साथ-साथ ओमेगा 6 जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो दिल के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखते हैं।

रात में इतने समय पर सोने की है आदत? तो इससे सेहत को मिलते हैं ये चौंकाने वाले फायदे – India News

5. हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए खाएं चावल की भूसी का तेल

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो आप अपनी डाइट में चावल की भूसी का तेल शामिल कर सकते हैं। यह तेल हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए दवा की तरह काम करता है। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि यह तेल डेंसिटी लिपिड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। यह दिल की सेहत के लिए काफी कारगर साबित होता है।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT