होम / Uric Acid के मरीजों के लिए जहर हैं ये 5 सब्जियां, फ्रिज में रखी हैं तो निकाल फेंके

Uric Acid के मरीजों के लिए जहर हैं ये 5 सब्जियां, फ्रिज में रखी हैं तो निकाल फेंके

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 3, 2024, 4:00 pm IST

इंडिया न्यूज़ (India News), Uric Acid : इन दिनों बिजी लाइफ स्टाइल के साथ अनहेल्दी हैबिट्स भी बढ़ रही हैं। इसकी वजह से ज्यातर लोग लाइफ स्टाइल डिजीज से जूझ रहे हैं। ऐसी ही एक समस्या यूरिक एसिड (Uric Acid) की अधिकता है। शरीर में पहले से ही यूरिक एसिड मौजूद होता है लेकिन इसकी मात्रा जब शरीर में जरूरत से अधिक हो जाती है तो कई तरह की गंभीर बीमारियां पैदा होती हैं। पैर की उंगलियों, घुटनों सहित जोड़ों में दर्द और सूजन इसके लक्षण हैं। जिनके शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता है, उन्हें डायट का खास ख्याल रखना चाहिए। आगे जानें मरीजों को किन सब्जियों से दूर रहना चाहिए।

यूरिक एसिड हमारे शरीर नें पहले से ही मौजूद होता है। ये तब बनता है जब हमारा शरीर प्यूरीन नाम का पदार्थ छोड़ता है, यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर के जरिए बाहर निकाल देती है लेकिन जब शरीर में इसी अधिकता हो जाती है तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कप पाती है। जिसकी वजह से यूरिक एसिड हमारे शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा होता रहता है और फिर जोड़ों का दर्द और सूजन की समस्याएं शुरू होती हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए आपको कई बातों के साथ इसका भी ध्यान रखना है कि खाने में ऐसी सब्जियां दूर रखें, जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।

क्या आपको भी मानसून में खुजली और रैशेज की बढ़ जाती है समस्या? तो मिनटों में पा सकते हैं इन चीजों से राहत

पालक (Spinach) में प्रोटीन और प्यूरीन दोनों मौजूद होता है और इन दोनों से ही शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ सकती है। बारिश के मौसम में अगर आप भी सूखे मटर (Dry Peas) अपनी डायट में शामिल करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इसमें भी प्यूरीन पाया जाता है और यूरिक एसिड की समस्या को और बद्तर बना सकता है।बैंगन (Eggplant) में भी प्यूरीन होता है, जिसकी वजह से यूरिक एसिड के मरीजों के शरीर में सूजन और खुजली की समस्या पैदा हो जाती है। जिनके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हो उन्हें बीन्स (Beans) के सेवन से भी बचना चाहिए। इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। मशरूम और अरबी (Mushroom And Taro Root) भी ऐसी सब्जियां हैं, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इन सब्जियों के सेवन से भी बचना चाहिए।

Uric Acid को शरीर से खींचकर बाहर निकाल देंगे गली में खड़े इस पेड़ के पत्ते! जान लें बेहद चमत्कारी उपाय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घर पर बनाना चाहते है बाजार जैसा मोमोज, तो ये रेसिपी जरूर करें ट्राई
Anant-Radhika के ग्रैंड संगीत सेरेमनी से इनसाइड झलकियां आई सामने, वेन्यू को फूलों और खूबसूरत रोशनी से सजाया
पालतू कुत्ते की चमक गई किस्मत, गले में खरीदकर पहना दी 2.5 लाख की चेन
रुद्राक्ष की माला धारण करने के बाद इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो फायदे के जगह उठाने पड़ जायेंगे नुकसान!
Sonakshi Sinha ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर किया खुलासा, शादी के बाद जहीर इकबाल संग अस्पताल जाने पर तोड़ी चुप्पी
Anant-Radhika की शादी से पहले होंगे कई पूजा-पाठ, यंगस्टर पार्टी का भी किया है खास इंतजाम, जानें डिटेल्स
Shani Dev: शनि देव की कृपा चाहिए तो बरसात में करें इन चीजों का दान, होगी सभी मनोकामना पूरी
ADVERTISEMENT