होम / बचपन से ही कराये अपने बच्चे को ये एक्टिविटी, नहीं आएगी हाइट में रूकावट- India News

बचपन से ही कराये अपने बच्चे को ये एक्टिविटी, नहीं आएगी हाइट में रूकावट- India News

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 6, 2024, 9:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), How To Increase Your Children’s Heightआजकल हर माता-पिता अपने बच्चे की हाइट को लेकर काफी चिंता में रहते हैं और ऐसा हो भी क्यों न आजकल के बच्चो की हाइट होने से पहले ही रुक जो जाती हैं। वैसे तो लंबाई कम या ज्यादा काफी हद तक जीन पर निर्भर करती है, लेकिन फिर भी सही डाइट और एक्टिविटीज से लंबाई को बढ़ाया भी जा सकता हैं लेकिन वो भी आज कल के बच्चो के साथ एक बड़ा टास्क बन चुका हैं।

How to increase your children's height

इसके लिए माता-पिता को अपने बच्चे की डाइट में पोषण की मात्रा को बढ़ाना बेहद ज़रूरी हैं। जंक फ़ूड की वजह से बच्चो को वो पर्याप्त पोषण मिल ही नहीं पाता है जिसकी उनके शरीर को इस उम्र में सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती हैं और इसी वजह से बच्चे की हाइट बढ़ने से पहले ही रुक जाती हैं। इसके लिए बेस्ट ऑप्शंस हैं की माता-पिता अपने बच्चो को फल और हरी ताजा सब्जियां खिलाएं। बढ़ती उम्र में बच्चों को फिजिकल एक्टिविटीज की ओर प्रोत्साहित करें। और इसी के लिए आज जो टिप्स हम आपको देने जा रहे हैं उससे काफी हद तक बच्चों की लंबाई बढ़ाई जा सकती है….

दिल के दुश्मन बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कैसे करे कम? इन लक्षणों से करें पहचान- India News

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के बेस्ट तरीके?

How to increase your children's height

1. बच्चो को लटकवायें

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं कि आप उन्हें रोज उन्हें थोड़ी देर लटकने वाली एक्सरसाइज कराएं जिससे उनका शारीरिक विकास होगा। इससे रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी और लंबाई तेज़ी से बढ़ेगी।

2. रस्सी कूदें

आज के बच्चो के लिए रस्सी कूदना क्या होता हैं ये तो उन्हे शायद पता ही नहीं हैं लेकिन आप बढ़ती उम्र के बच्चों को रस्सी कूदना जरूर सिखाएं। इससे उनकी हड्डियां मजबूत बनेंगी और लंबाई भी बढ़ेगी।

3. भरपूर नींद

स्वस्थ शरीर के लिए ज़रूरी हैं प्रायप्त नींद। इससे बच्चों के शरीर की ओवरऑल अच्छी ग्रोथ होती है और उनका मन भी शांत रहता हैं। बच्चों को टीनएज में उन्हें कम से कम 8-10 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे हार्मोंस बैलेंस रहते हैं जो हाइट की ग्रोथ करते हैं।

4. योगासन कराये

बच्चों को रोजाना यागोसान कराना भी बेहद ज़रूरी होता हैं। इससे उनका शरीर स्वस्थ रहेगा और लंबाई में भी वृद्धि होगी। इसके लिए बच्चों को ताड़ासान, पश्चिमोत्तानासन, भुजंगासन जैसे योगाभ्यास कराएं।

5. हेल्दी खाना होगा बेस्ट

बच्चों की बढ़ती हाइट के लिए हेल्दी डाइट देना बेहद जरूरी है। बचपन से ही फल और सब्जियां खाने वाले बच्चे जल्दी हाइट निकालते हैं। प्रोटीन से भरपूर चीजे साथ ही कैल्शियम देना भी ज़रूरी होता हैं । जिससे शरीर को जरूरी न्यूट्रीशियन मिल सकें और ग्रोथ अच्छी हो सके।

Zomato: हैदराबाद में ज़ोमैटो के ब्लिंकिट गोदाम पर छापा, खाद्य सुरक्षा उल्लंघन के कई मामले आए सामने -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT