होम / गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये 5 देसी उपाय, फुर्ती से भर जाएगा शरीर

गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये 5 देसी उपाय, फुर्ती से भर जाएगा शरीर

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 6, 2024, 8:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bad Cholesterol: मॉडर्न लाइफस्टाइल ने लोगों की सेहत पर गहरा असर डाला है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद पूरी ना होना, कसरत की कमी, समय पर भोजन ना करना और अत्यधिक तनाव लेना आम बात हो गई है। इन अस्वस्थ आदतों की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह आपके दिल की सेहत को प्रभावित कर सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियां

बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) का उच्च स्तर आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को धीमा कर देता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यह नसों के अंदर प्लाक जमा कर सकता है, जो रक्त प्रवाह को अवरुद्ध कर देता है। इस स्थिति में दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। समय रहते इस पर नियंत्रण ना किया जाए तो आपको दवाइयों और इलाज की जरूरत पड़ सकती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि कुछ प्राकृतिक उपायों से आप बिना दवाइयों के भी बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को जलाकर बहार निकाल देगी ये एक चीज, हार्ट पेशेंट तो आज ही कर ले डाइट में इंक्लूड!

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के प्राकृतिक उपाय

1. हेल्दी डाइट अपनाएं

अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। साबुत अनाज, मिलेट्स, और ताजे फल-सब्जियां आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। खासतौर पर तली हुई, मैदा से बनी चीजों और पैकेटबंद फूड्स से परहेज करें। प्रोसेस्ड फूड्स में ट्रांस फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, इसलिए इन्हें अपनी डाइट से निकालना बेहद जरूरी है।

2. स्मोकिंग बंद करें

धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ा सकता है। स्मोकिंग से धमनियों में प्लाक जमा होता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित हैं, तो स्मोकिंग छोड़ना सबसे जरूरी कदम है। धूम्रपान छोड़ने से आपका HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) स्तर बढ़ेगा और बैड कोलेस्ट्रॉल में कमी आएगी।

इस लाल जूस के सेवन से 500 तक पहुंचा ब्लड शुगर भी चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल, डायबिटीज पेशेंट्स के लिए हैं वरदान?

3. एक्टिव रहें और कसरत करें

नियमित एक्सरसाइज न केवल आपके वजन को नियंत्रित करती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बैलेंस करती है। रोजाना 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करेगी और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को नियंत्रित करेगी। एक्टिव रहने से आपके दिल की सेहत में सुधार होगा और आप लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे।

4. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लें

ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली, अलसी के बीज और अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें। ये न केवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं बल्कि दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए बिना आपके शरीर के लिए आवश्यक फैट्स की पूर्ति करते हैं।

आपकी ये रोजाना की गलत आदतें बना रही हैं आपको दिल की बीमारी का शिकार, जानें 5 असरदार तरीके जो दिल को रखेंगे स्वस्थ!

5. तनाव को नियंत्रित करें

अत्यधिक तनाव आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान और गहरी सांस लेने की तकनीकें बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं। मानसिक शांति से न केवल आपका दिल स्वस्थ रहेगा, बल्कि आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहेंगे।

निष्कर्ष

बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से आपके दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसे नियंत्रित करने के लिए दवाइयों पर निर्भर रहने की बजाय, एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज, और तनाव को दूर रखकर आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल बनाए रख सकते हैं और दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

सुबह उठते ही अगर आपको भी महसूस होते हैं ऐसे लक्षण तो शरीर में बढ़ रही हैं Sugar की मात्रा, ऐसे करें पहचान?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT