होम / आखिर कैसे प्रेगनेंसी में खुद को रखा जा सकता हैं फिट? बढ़ते मोटापे को ऐसे कंट्रोल कर सकती हैं आप-IndiaNews

आखिर कैसे प्रेगनेंसी में खुद को रखा जा सकता हैं फिट? बढ़ते मोटापे को ऐसे कंट्रोल कर सकती हैं आप-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 17, 2024, 7:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Keep Yourself Fit During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान फिट रहना महत्वपूर्ण है, और इसके लिए कुछ सावधानियों का पालन करना आवश्यक है। स्वस्थ और सकारात्मक आहार का सेवन करें, जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन, और कैल्शियम समृद्ध आहार शामिल हो। नियमित रूप से व्यायाम करें, जैसे कि योगा, प्रेग्नेंसी एक्सरसाइज़, और टांडेम चलना। ध्यान दें कि आपके चिकित्सा इतिहास और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए किसी भी व्यायाम योजना को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। पर्याप्त पानी पिएं, ताकि आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद मिले। स्वस्थ आहार, व्यायाम, और आराम के साथ-साथ, स्वस्थ मनोबल का ध्यान रखें, क्योंकि स्थायी तनाव और चिंता आपके और आपके शिशु के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अंततः, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें और किसी भी समस्या या संदेह के बारे में उन्हें सूचित करें। उनकी मार्गदर्शन में, आप और आपके शिशु के स्वास्थ्य की देखभाल कर सकेंगे। यहां कुछ उपाय हैं जिन्हें प्रेग्नेंट महिलाएं अपने फिटनेस को बनाए रखने के लिए अपना सकती हैं:

इस तरह प्रेगनेंसी में रखे खुद को फिट

Keep Yourself Fit During Pregnancy

1. स्वस्थ आहार:

स्वस्थ और पोषक भोजन खाना प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है। ताजा फल, सब्जियां, दालें, अनाज, प्रोटीन और कैल्शियम समृद्ध आहार लेना चाहिए।

2. नियमित व्यायाम:

स्वस्थ प्रेग्नेंसी के लिए योगा, प्रेग्नेंसी एक्सरसाइज़, और साइकलिंग जैसे अलग-अलग व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन पहले डॉक्टर से सलाह लेना अवश्यक है।

गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देंगी ये 5 असरदार चीजें, आयुर्वेद में भी बताया गया है इनका वर्णन-IndiaNews

3. पर्याप्त पानी पीना:

प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। यह त्वचा को ग्लो करता है, शरीर को ठंडा रखता है, और ऊर्जा को बढ़ाता है।

4. सही आराम:

प्रेग्नेंसी के दौरान सही आराम और नींद प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अधिक समय बैठने से बढ़ते मोटापे का खतरा होता है।

5. डॉक्टर की सलाह:

सभी फिटनेस और डाइट प्लान्स को डॉक्टर की सलाह लेकर ही अपनाना चाहिए। उन्हें आपकी स्थिति के अनुसार सलाह देने में मदद मिलेगी।

Eid-Al-Adha 2024: Soha Ali Khan ने बेटी इनाया संग खूबसूरत पल किए शेयर, फैंस ने एक्ट्रेस की परवरिश की तारीफ -IndiaNews

प्रेग्नेंसी के दौरान स्वस्थ रहना और मोटापे को नियंत्रित करना आपके और आपके शिशु के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आपको कोई भी समस्या होती है, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लंदन के समुद्र किनारे पर धूप का आनंद लेते दिखीं Kareena Kapoor, बेटे टिम टिम की एक चंचल फोटो की शेयर -IndiaNews
करीना-सैफ, ऋतिक-सबा समेत इन सेलेब्स ने दिए पोज़, NMACC गाला से अनदेखी तस्वीरें हुई वायरल -IndiaNews
Asaduddin Owaisi: ‘जय फिलिस्तीन’ के नारे के लिए ओवैसी को अयोग्य ठहराया जा सकता है? जानें क्या कहता है संविधान
Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews
Vidhan Sabha Election: विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में अभी से जुटी कांग्रेस, इन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना-Indianews
ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत पचा नहीं पा रहे हैं पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर, अब गेंद को लेकर कर दिया अजीब दावा-IndiaNews
Anant Ambani की शादी का कार्ड हुआ वायरल, जिसमें चांदी से बना है चंडी का मंदिर, जानें इसकी खासियतें -IndiaNews
ADVERTISEMENT