होम / Alcohol Addiction: शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए इन 5 नेचुरल चीजों का करें सेवन, छूट जाएगी आदत

Alcohol Addiction: शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए इन 5 नेचुरल चीजों का करें सेवन, छूट जाएगी आदत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 17, 2024, 9:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Natural Ways to Recover From Alcohol Addiction: शराब शरीर के लिए बहुत खतरनाक होती है। इसके सेवन से शरीर में कई तरह के विकार होने का खतरा बढ़ जाता है। शराब पीने से लीवर, हृदय और किडनी पर सीधा असर पड़ता है। शराब का अधिक सेवन शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। शराब पीने की आदत वाले व्यक्ति के कई अंग प्रभावित होते हैं।

बता दें कि कई बार शराब पीने वाला व्यक्ति इस आदत से काफी परेशान होता है लेकिन शराब नहीं छोड़ता। अक्सर उसके परिवार वाले भी उस व्यक्ति को शराब छुड़वाने की कोशिश करते हैं। शराब के अधिक सेवन से हृदय, मस्तिष्क और लीवर पर सीधा असर पड़ता है। लेकिन कुछ नेचुरल चीजों से भी शराब की लत से छुटकारा पाया जा सकता है। तो यहां जान लें शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल चीजें।

सेब का जूस

शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए सेब के जूस का सेवन किया जा सकता है। अगर आपको सेब का जूस पीने का मन नहीं है, तो आप खाने के बाद एक सेब भी खा सकते हैं। ऐसा नियमित रूप से करने से शराब पीने की इच्छा कम होगी और इसकी लत से छुटकारा मिलेगा। दिन में केवल 1 या 2 गिलास जूस का सेवन करें।

अगर आपकी आंखों में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो भूलकर भी ना करें इग्नोर, हो सकते हैं Diabetes का शिकार – India News

अंगूर का जूस

अंगूर का जूस शरीर के लिए फायदेमंद होता है और शराब की लत से छुटकारा पाने में भी कारगर है। अंगूर के जूस में अल्कोहल पाया जाता है। इस वजह से इस जूस का सेवन करने से शराब पीने की इच्छा कम होती है और लत से छुटकारा मिलता है।

इलायची

इलायची का सेवन भी शराब की लत से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए 2 इलायची और 1 लौंग मुंह में रखकर चबाएं। ऐसा नियमित करने से शराब की लत से छुटकारा मिलने के साथ-साथ इच्छा भी कम हो जाएगी।

अजवाइन

अजवाइन शरीर की कई समस्याओं को दूर करती है। इसका सेवन करने से शराब की लत से छुटकारा पाया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 500 ग्राम अजवाइन को 8 लीटर पानी में दो दिन के लिए भिगो दें, हो सके तो मिट्टी के बर्तन में। इसके बाद इस मिश्रण को मध्यम आंच पर तब तक उबालें जब तक कि 2 लीटर पानी न रह जाए। इसे ठंडा करके बोतल में भर लें। जब भी शराब पीने का मन करे तो एक गिलास पानी में 4 चम्मच इस मिश्रण को मिला लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे शराब की लत से छुटकारा मिल जाएगा।

Kidney Damage Symptoms: अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो समझ लें किडनी हो गई है फेल – India News

सौंफ

सौंफ न सिर्फ शरीर के लिए सेहतमंद होती है बल्कि ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। इसका सेवन शराब की लत से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए जब भी शराब पीने का मन करे तो 1 चम्मच सौंफ चबाकर खा लें। ऐसा करने से शराब पीने की इच्छा कम हो जाएगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP Aligarh News: मंदिर में अचानक पुजारी को क्या हुआ, कर दिया ऐसा काम video वायरल
हरियाणा BJP ने की चुनाव प्रचार में बड़ी भूल, चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस
JDU News:’झारखंड की ‘बोतल’ लेने के बाद बयान देते हैं गोपाल मंडल’; JDU सांसद अजय मंडल का विधायक पर पलटवार
‘मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि…’, चंपाई सोरेन ने JMM से दिया इस्तीफा, चुनाव से पहले हेमंत सोरेन को लगा झटका
Salman Khan को सोफे से उठने में हुई परेशानी, वायरल वीडियो में भावुक हुए फैंस बोले- लीजेंड इज़ गेटिंग ओल्ड
पुतिन से डर गए जेलेंस्की! यूक्रेनी राष्ट्रपति Russia के साथ युद्ध समाप्त करने की योजना बाइडेन के सामने पेश करेंगे
Rohtak Road Accident: हिसार-दिल्ली हाइवे पर दर्दनाक हादसा! बहन के घर से वापस आ रहे युवक की मौके पर मौत
ADVERTISEMENT