होम / खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 21, 2024, 9:05 pm IST

Aloe Vera For Piles

India News (इंडिया न्यूज़), How To Use Aloe Vera For Piles: बवासीर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मलाशय के अंदरूनी और बाहरी हिस्से में सूजन आने लगती है। यह स्थिति आपके लिए काफी दर्दनाक हो सकती है। बवासीर से पीड़ित रोगी को शौच करने में काफी दिक्कत महसूस होती है। इसके अलावा कई बार शौच करते समय तेज दर्द और खून का भी सामना करना पड़ता है। बवासीर के इलाज में कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इन उपायों में एलोवेरा भी शामिल है। जी हां, एलोवेरा में मौजूद गुण बवासीर में सूजन और दर्द की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो यहां जाने बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें?

बवासीर में एलोवेरा कैसे फायदेमंद है?

एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से कब्ज से लेकर बवासीर जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बवासीर के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। खूनी और बादी दोनों तरह के बवासीर से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सुबह उठते ही पीएं इस सब्जी का पानी, तुरंत पिघल कर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगा खतरनाक Uric Acid – India News

बवासीर में एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें?

1. एलोवेरा जूस

बवासीर की समस्या में एलोवेरा जूस का सेवन फायदेमंद होता है। इस जूस को पीने से आपको दर्द और रक्तस्राव से काफी राहत मिलेगी। एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा की एक ताजा पत्ती काट लें। फिर इसके गूदे को मिक्सर में पीसकर जूस बना लें। इसे रोज सुबह खाली पेट पीने से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

2. एलोवेरा के पत्तों का पेस्ट

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति के गुदा में सूजन आ जाती है, जिसके कारण शौच के दौरान काफी परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में तीन से चार बार कर सकते हैं।

दिल सड़ने पर शरीर में नजर आते है ये खतरनाक लक्षण, हो जाए सावधान, 2 दिन में आ सकता है हार्ट अटैक – India News

3. एलोवेरा जेल

बवासीर की समस्या को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। इस पेस्ट को दो हफ्ते तक हर रात सोने से पहले नियमित रूप से लगाएं। इससे आपको राहत जरूर मिलेगी।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Land Survey: बिहार में तीन महीने के लिए रोका गया जमीन सर्वे का काम, ये बड़ी वजह आई सामने
Dating Leave: अब किसी के भी प्यार में आड़े नहीं आएगा दफ्तर, ये कंपनी दे रही है डेट पर जाने के लिए लीव, अनोखी है ये कंपनी की लीव पॉलिसी
UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल
Chhattisgarh mandir:छत्तीसगढ़ के इस प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन करने से पूरी होती है सभी मनोकामना
Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू प्रसाद विवाद पर भड़के राजा भैया, कर दी ये बड़ी मांग
सिर्फ शस्त्र और शास्त्र में ही नहीं बल्कि इस वाद्य यंत्र को बजाने में भी इतना निपुण था रावण की खुद भगवान शिव भी हो जाते थे मोहित?
ADVERTISEMENT