होम / कई रोगों का इलाज है फिटकरी, जानें कैसे?

कई रोगों का इलाज है फिटकरी, जानें कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 4, 2022, 12:58 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Alum)
फिटकरी को पानी साफ करने के साथ सेहत और खूबसूरती के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फिटकरी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन और बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसे रोजाना स्किन पर लगाने से चेहरे पर रंगत आती है। साथ ही चेहरे की झुर्रियों से राहत मिलती है। तो चलिए जानेंगे किन बीमारियों में फायदेमंद है फिटकरी।

क्या है फिटकरी?

फिटकरी का रासायनिक नाम पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट है। यह क्रिस्टल की तरह होती है। फिटकरी को अंग्रेजी में एलम कहते हैं। यह औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीआॅक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं। इन सभी गुणों की वजह से फिटकरी का उपयोग कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है।

मुंहासों से छुटकारा दिलाए: मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए माजूफल और फिटकरी के पानी को मुंहासों पर लगा सकते हैं। दरअसल माजूफल एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है और स्किन के एक्स्ट्रा आॅयल को कम करता है। इससे चेहरे के ओपन पोर्स कम होते हैं, साथ ही मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन ठीक करे: यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन एक आम समस्या है। वजाइना में इचिंग, जलन और इरिटेशन यूटीआई के लक्षण हैं। फिटकरी यूटीआई के इलाज के लिए फायदेमंद है। इसके लिए गर्म पानी में माजूफल और फिटकरी को अच्छी तरह उबाल लें। इस पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। इससे इंफेक्शन को खत्म करने में मदद मिलेगी और वजाइनल हाइजीन भी बनी रहेगी।

स्कैल्प की समस्याएं में राहत दे: स्कैल्प से जुड़ी परेशानी है, तो इसमें फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। फिटकरी सिर के जुओं और गंदगी को हटाने में मदद करती है। इसके लिए आप फिटकरी के पानी से बालों और स्कैल्प की सफाई कर सकते हैं।

घाव या चोट पर लगाएं: छोटी-मोटी चोट लगने पर घाव या चोट पर कुछ भी करने की बजाय सबसे पहले उसे फिटकरी के पानी से धो लें। ऐसा करने से घाव से निकलने वाला खून बंद हो जाएगा। फिटकरी के पाउडर को घाव पर लगाया जा सकता है, लेकिन फिटकरी के पानी से घाव को साफ करना बेहतर उपाय है।

पसीने की बदबू दूर करे: शरीर पर जमी गंदगी और पसीने की बदबू को खत्म करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा है। जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है उनके लिए फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद है। उन लोगों को नहाते समय बाल्टी में फिटकरी डालकर उस पानी से नहाना चाहिए। इससे पसीना आने की समस्या से निजात मिलती है।

दांत दर्द भगाए: माजूफल दांतों के दर्द में फायदेमंद होता है। इसके लिए आप माजूफल और फिटकरी का पानी तैयार कर लें। इस पानी को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। माजूफल को बारीक पीसकर इसका मंजन बना सकते हैं। रोजाना माजूफल से ब्रश करने से मुंह की दुर्गंध और दर्द से छुटकारा मिलता है। माजूफल और फिटकरी का पानी मुंह या जीभ के छालों का इलाज कर सकता है। इसके लिए आप माजूफल को धीरे-धीरे चबा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इन घरेलु नुस्खों की मदद से हाथ पैरों की उंगलियों के दर्द में पाएं राहत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT