होम / Sleep Divorce: कपल्स के बीच बढ़ रहा स्लीप डिवोर्स का खतरा, जानें इसके परिणाम-Indianews

Sleep Divorce: कपल्स के बीच बढ़ रहा स्लीप डिवोर्स का खतरा, जानें इसके परिणाम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 27, 2024, 11:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Sleep Divorce: स्लीप डिवोर्स का मतलब है अपने पार्टनर से अलग होकर सोना। विशेषज्ञों का कहना है कि जहां यह अभ्यास नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, वहीं यह यौन अंतरंगता पर भी असर डाल सकता है। ये समस्या बहुत से कपल अपने रिश्ते में महसूस करते होंगे। चलिए इस खबर में विस्तारपूर्वक इस समस्या के बारे में समझते हैं।

स्लीप तलाक की समस्या से जूझ रहे कपल्स 

हैशटैग स्लीप तलाक सोशल मीडिया वेबसाइटों पर अत्यधिक खोजे जाने वाले विषयों में से एक है और कई साझेदारों ने अपने अनुभव साझा किए हैं कि कैसे अलग सोने से उनकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। अलग-अलग बिस्तरों पर सोने के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं और हर रिश्ते को एक-दूसरे से अलग मानते हुए, व्यक्ति फायदे और नुकसान का आकलन कर सकता है और वही कर सकता है जो उसे सबसे अच्छा लगता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ‘स्लीप तलाक’ नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है लेकिन अगर रात के समय अलग रहने के परिणामस्वरूप संचार और अंतरंगता प्रभावित होती है तो रिश्ते की गुणवत्ता पर असर पड़ता है।

क्या है स्लीप तलाक? 

विशेषज्ञों का कहना है कि ‘नींद तलाक’ नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है लेकिन अगर रात के समय अलग रहने के परिणामस्वरूप संचार और अंतरंगता प्रभावित होती है तो रिश्ते की गुणवत्ता पर असर पड़ता है।
कई बार व्यक्ति ध्वनि के प्रति इतना संवेदनशील हो जाता है कि जब साथी खर्राटे ले रहा हो तो उसे नींद नहीं आती। यदि एक साथी को नींद की समस्या हो रही है और परिणामस्वरूप करवटें बदल रही है, तो इसका असर दूसरे साथी की नींद पर भी पड़ सकता है। एसी के तापमान, पंखे की गति या गद्दे की मजबूती को लेकर भी पार्टनर के बीच बहस हो सकती है। इसके समाधान के लिए अलग कमरे और बिस्तर पर सोना एक प्रभावी समाधान प्रदान करता है।

Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews

स्लीप तलाक के फायदे

गुणवत्ता में सुधार: नींद के तलाक से दोनों भागीदारों की नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। व्यक्ति खर्राटों, करवटें बदलने, या असंगत नींद प्राथमिकताओं के कारण होने वाली परेशानियों को दूर करके अधिक गहरी, आरामदायक नींद प्राप्त कर सकते हैं।

 माहौल को अनुकूलित करना: कमरे के तापमान से लेकर गद्दे की मजबूती, प्रकाश की स्थिति से लेकर शोर के स्तर तक, प्रत्येक व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप नींद का अभयारण्य बना सकता है। यह वैयक्तिकरण बेहतर नींद की स्वच्छता को बढ़ावा देता है, जिससे बेहतर आराम मिलता है, ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि होती है।

Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews

खलल को संबोधित करना: खर्राटे लेना, स्लीप एपनिया और रेस्टलेस लेग सिंड्रोम नींद में खलल के कुछ उदाहरण हैं जो जोड़े के साझा बिस्तर पर कहर बरपा सकते हैं। अलग-अलग सोने से, दोनों व्यक्ति अपनी नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाले बिना या नाराजगी पैदा किए बिना चिकित्सा सहायता ले सकते हैं या उपचार तलाश सकते हैं।

बेहतर व्यक्तिगत खुशहाली: व्यक्तिगत खुशहाली के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद आवश्यक है। नींद तलाक व्यक्तियों को अपनी नींद की जरूरतों को प्राथमिकता देने की अनुमति देता है, जिससे ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, मनोदशा में सुधार और संज्ञानात्मक कार्य में वृद्धि होती है।

भावनात्मक दूरी: अपने साथी से अलग सोने से भागीदारों के बीच भावनात्मक दूरी पैदा हो सकती है, खासकर अगर शारीरिक अंतरंगता प्रभावित होती है। खुला संचार बनाए रखना, भावनात्मक संबंध को बढ़ावा देने के वैकल्पिक तरीके खोजना और एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT