होम / Anemia होगा दूर, इन सब्जियों को डाइट में जरुर करें शामिल, शरीर की नसों में बढ़ेगा खून

Anemia होगा दूर, इन सब्जियों को डाइट में जरुर करें शामिल, शरीर की नसों में बढ़ेगा खून

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 23, 2022, 10:55 pm IST

Food For Anemia

Food For Anemia: सही से कोई भी काम काज करने के लिए बॉडी में ब्लड होना बहुत जरूरी है। जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो उसे एनिमिया कहा जाता है। बता दे कि खून बढ़ाने के लिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकें। आज आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारें में बताएंगे, जिसे खाने से एनेमिया को दूर करने में मदद मिलेगी।

इन सब्जियों को डाइट में जरुर करें शामिल

पालक

सर्दियों का सीजन आ चुका है और साग तो हर घर में बनता ही है। ऐसे में हम पालक को कैसे भूल सकते हैं। पालक में हिमोग्लोबिन को बढ़ाने की बहुत अधिक क्षमता होती है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करता है। हर 100 ग्राम पालक में करीब 4 ग्राम आयरन मौजूद होता है। इसलिए इस सर्दी आप पालक का सेवन जरूर करें।

चुकंदर

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। ये आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है, जिसकी वजह से आपके शरीर से खून की कमी दूर होती है। इसका सेवन करने के लिए आप चाहें तो इसको सलाद या फिर इसका हलवा बनाकर किसी भी तरह से खा सकते हैं।

आलू

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको आलू का सेवन जरूर करना चाहिए। आलू में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर से खून की कमी को दूर करता है। इसके अलावा भी आलू खाने के कईं फायदे हैं। आप इस बात का ध्यान रखें कि आलू को फ्राई करके न खाएं। इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT