होम / खांसी में Apple खाना चाहिए या नहीं? जूझ रहे हैं तो अभी जान लीजिए  

खांसी में Apple खाना चाहिए या नहीं? जूझ रहे हैं तो अभी जान लीजिए  

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 23, 2024, 7:29 am IST

Apple in Cough or Not

India News (इंडिया न्यूज), Apple in Cough or Not: फिलहाल मौसम ऐसा चल रहा है कि हर दूसरा शख्स वायरल फीवर, खांसी -सर्दी से परेशान दिखेगा। ऐसे में डॉक्टर कई तरह की चीजों का ख्याल रखने की सलाह देते हैं। दवाईयों के साथ खान- पान भी जरूरी है। लेकिन आम दिनों की तुलना में बीमारी में ये भी जानना जरूरी है कि आहार में क्या लें और क्या नहीं। इसी से जुड़ा एक कंफ्यूजन लोगों के मन में रहता है कि खांसी होने पर सेब खाना चाहिए या नहीं। जानते हैं।

खांसी में सेब खाने के बारे में विचार करना जरुरी है। जान लें कि सेब में फाइबर और विटामिन C होता है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन इसके साथ ही खांसी के दौरान सेब खाने से कुछ बातें ध्यान में रखने की जरुरत होती है।

सेब खाने के क्या हैं फायदे

विटामिन C से भरपूर- सेब में विटामिन C होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
फाइबर से भरपूर- सेब में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।
-एंटीऑक्सीडेंट- सेब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं।

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

सेब खाने के नुकसान भी 

ठंडा और चिपचिपा- सेब ठंडा और चिपचिपा होता है, जो खांसी को बढ़ा सकता है।
बलगम बढ़ा सकता है- सेब में फाइबर और पेक्टिन होता है, जो बलगम को बढ़ा सकता है।

खांसी में सेब खाना चाहिए या नहीं, यह आपकी सेहत और खांसी की प्रकृति पर निर्भर करता है। यदि आपको Dry खांसी है, तो सेब खाना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन यदि आपको बलगम वाली खांसी है, तो सेब खाने से बचना चाहिए।

सिर्फ इस एक देसी चीज को पानी में मिलाने की जो कर ली मेहनत, बदले में गठिया से लेकर जोड़ो के दर्द,डायबिटीज, साइटिका, पेट की चर्बी तक सब हो जाएगा खत्म

ऐसे करें सेब का सेवन 

1. सेब को छोटे टुकड़ों में काटकर खाएं।
2. सेब के साथ गर्म पानी या चाय पिएं।
3. सेब के बजाय सेब का जूस पिएं।

नोट- खांसी के दौरान क्या खाना है या क्या नहीं इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह करना जरूरी है और उनकी सलाह का पालन करना चाहिए।

Dandruff and hair fall: आपके डैंड्रफ को खुरच के साफ कर देगा आपके गली में लगा ये पौधा, हेयर फॉल की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT