होम / क्या आप भी हैं डायबिटीज के मरीज़? इन 5 चीज़ो का सेवन करने से हो जाएँगे रोगमुक्त! – India News

क्या आप भी हैं डायबिटीज के मरीज़? इन 5 चीज़ो का सेवन करने से हो जाएँगे रोगमुक्त! – India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 4, 2024, 3:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Patient डायबिटीज एक ऐसी बीमारी जिसपर काबू पाना इंसान के लिए लगभग मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा होता हैं। अगर ये बीमारी एक बार आपको अपनी चपेट में लेले उसके बाद तो इंसान का शरीर भी दिन प्रतिदिन अंदर से खोखला सा होता चला जाता हैं। और यही वजह हैं कि हर व्यक्ति इससे बचने के लिए कई उपाए करता हैं।

Diabetes Patient
Diabetes Patient

डायबिटीज़ होने के बाद अगर कुछ बढ़ता हैं तो वो उसकी दवाइयां और कुछ घटता हैं तो इंसान की उम्र लेकिन क्या हो अगर हम आपसे कहे की आपकी ये दवाइयां कम हो सकती हैं या यूँ कहे कि बिल्कुल खत्म ही हो सकती हैं। यकीन नहीं हो रहा हैं न? लेकिन ये सच हैं आज से कई साल पहले हमारे दादा-दादी, नाना-नानी को कोई भी बीमारियां नहीं होती थी जबकि ऐसा नहीं के वह कुछ खाते नहीं थे वह खाते भी थे और हमसे ज़्यादा जीते भी थे क्योकि वह ऐसी कई चीज़े अपनी डाइट में शामिल रखते थे जिनके सेवन मात्र से ही व्यक्ति बीमारीमुक्त रह सकता हैं। तो आइये जानते हैं कौन-सी हैं वह 5 चीज़े?

इस चिलचिलाती गर्मी में क्या आप भी कर रहे हैं नीम्बू पानी का सेवन? तो हो जाइये सावधान क्योकि इसके हैं ये नुकसान! – India News

Diabetes Patient
Diabetes Patient

सबसे पहली बात हैं किसी भी व्यक्ति की डाइट अगर आपने अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दिया तो निश्चित हैं कि डायबिटीज का असर व्यक्ति के हार्ट, किडनी और फेफड़ों पर भी पड़ेगा ही पड़ेगा। इसलिए समय रहते अपनी डाइट में खाने की कुछ चीजों को शामिल करें वरना आपकी सेहत पर इसका वाकई काफी गलत असर पड़ सकता हैं।

Diabetes Patient
Diabetes Patient

सलाद में शामिल करें खीरा- इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता हैं खीरे का गर्मियों में तो इसकी संख्या और भी ज़्यादा बढ़ जाती हैं ऐसे में अगर आप खीरे का सेवन करते हैं तो इससे आपका शुगर भी काफी कंट्रोल में रहेगा।

Diabetes Patient
Diabetes Patient

ग्रीन बीन्स- हरी सब्ज़िया इनकी मात्रा हर जगह बढ़ी रहती है फाइबर, विटामिन और मिनरल्स रिच ग्रीन बीन्स डायबिटीज को मैनेज करने में कारगर साबित होती ही होती हैं।

क्या आप भी इस तप्ती गर्मी में हो चुके हैं AC के आधीन? सावधान AC की हवा कहीं आपको भी न बना दे इस बीमारी का मरीज़! India News

Diabetes Patient
Diabetes Patient

जुकिनी की सब्जी- अगर बात हेल्थ एक्सपर्ट्स कि की जाये तो अक्सर डायबिटीज के मरीजों को जुकिनी का सेवन करने की सलाह सबसे पहले दी जाती हैं। डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के साथ-साथ जुकिनी की सब्जी आपकी इम्यूनिटी को भी कई हद तक बढ़ा देती हैं।

Diabetes Patient
Diabetes Patient

एवोकाडो- सब्ज़ियों में इन दिनों इसका नाम तो मनो छाया हुआ हैं और वो हैं एवोकाडो को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक बैलेंस किया जाता हैं। क्योकि इसकी वजह से एवोकाडो में फाइबर, पोटैशियम और मोनोअनसैचुरेटेड फैट जैसे तमाम पोष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

Diabetes Patient
Diabetes Patient

टमाटर- इस लिस्ट में सबसे अंत में आता हैं टमाटर अगर आपको भी डायबिटीज है तो आपके लिए टमाटर का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होगा। क्योकि आपको बता दें कि टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी बॉडी के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है जिससे यह शुगर में कारगर साबित होता हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT