होम / क्या आप भी थकानभरी जिंदगी से हो चुके हैं परेशान? तो फिटकरी का ऐसा इस्तेमाल आपको देगा चुटकियों में आराम, जाने कैसे–IndiaNews

क्या आप भी थकानभरी जिंदगी से हो चुके हैं परेशान? तो फिटकरी का ऐसा इस्तेमाल आपको देगा चुटकियों में आराम, जाने कैसे–IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 13, 2024, 8:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Use Of Alum Give You Instant Relief: फिटकरी, जिसे पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है, का उपयोग कई घरेलू उपचारों में किया जाता है। थकान और तनाव को दूर करने के लिए फिटकरी का उपयोग करने के कुछ तरीकों पर नज़र डालते हैं:

Use Of Alum Give You Instant Relief

पानी में डालकर स्नान करना:

एक बाल्टी गुनगुने पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालकर स्नान करें। इससे मांसपेशियों की थकान कम होती है और शरीर को आराम मिलता है। फिटकरी के एंटीसेप्टिक गुण भी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं।

पैरों की थकान दूर करने के लिए:

एक बाल्टी गुनगुने पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालें और उसमें अपने पैर डुबोकर 15-20 मिनट तक रखें। इससे पैरों की सूजन और थकान कम होती है।

Fatty Liver Signs: फैटी लिवर होने से आंखो के पास दिखते हैं ये गंभीर लक्षण, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज -IndiaNews

मालिश:

फिटकरी का पाउडर और नारियल तेल मिलाकर मालिश करें। इससे मांसपेशियों की थकान दूर होती है और शरीर को आराम मिलता है।

गले की खराश और थकान:

अगर गले में खराश या थकान हो रही हो, तो थोड़ी सी फिटकरी पानी में मिलाकर गरारे करें। इससे गले की सूजन और खराश कम होती है।

त्वचा की देखभाल:

फिटकरी का पाउडर पानी में मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की थकान और अन्य समस्याएं कम होती हैं। इससे त्वचा में ताजगी और चमक आती है।

सिर्फ इस एक योगासन से आप खुद को बना पाएंगे चुस्त–दुरुस्त, मिलेंगे फायदे ही फायदे, जाने नाम– IndiaNews

सिरदर्द और तनाव कम करने के लिए:

फिटकरी का पाउडर और गुलाब जल मिलाकर माथे पर लगाएं। इससे सिरदर्द और तनाव कम होता है।
इन उपायों को अपनाकर आप थकान और तनाव से राहत पा सकते हैं। हालाँकि, फिटकरी का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और इसे अधिक मात्रा में उपयोग न करें। अगर किसी तरह की त्वचा संबंधी समस्या या एलर्जी हो, तो इसका उपयोग बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT