होम / क्या आपके भी शरीर में दिख रहीं हैं ये 5 कमियां, तो भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, जानें

क्या आपके भी शरीर में दिख रहीं हैं ये 5 कमियां, तो भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, जानें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 9, 2024, 8:07 pm IST

Symptoms of Protein Deficiency

India News (इंडिया न्यूज़), Symptoms of Protein Deficiency: आज की जीवनशैली में ज़्यादातर लोग अपनी डाइट में अनहेल्दी चीज़ों को शामिल कर रहे हैं। बता दें कि ऐसे खाद्य पदार्थों में चीनी, रिफाइंड कार्ब्स, सीड ऑयल और कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं, जिनमें प्रोटीन की मात्रा लगभग नहीं होती। इससे ज़्यादा मात्रा में फैट और सूजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन होता है। पर्याप्त प्रोटीन न खाने से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जो इस बात का संकेत है कि शरीर में प्रोटीन की कमी है और डाइट में इसकी मात्रा बढ़ाना अब ज़रूरी हो गया है।

थकान और कमज़ोरी

प्रोटीन का सेवन कम करने के एक हफ़्ते के भीतर ही आप थका हुआ और कमज़ोर महसूस करने लगते हैं। प्रोटीन की कमी मांसपेशियों के विकास को रोकती है, जिससे शरीर का संतुलन, मुद्रा, चयापचय और गतिविधि का स्तर खराब हो जाता है। इससे थकान और कमज़ोरी होती है।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को निचोड़ देंगे ये 4 फल, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम – India News

भूख

प्रोटीन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाले 3 मुख्य पोषक तत्वों में से एक प्रमुख हिस्सा है। कैलोरी और वसा के साथ, प्रोटीन आपको अगले भोजन तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। प्रोटीन की कमी से अनावश्यक भूख लगती है, जिससे ज़्यादा खाने और वज़न बढ़ने की संभावना हो सकती है।

मूड स्विंग

दिमाग को संदेश भेजने वाले रसायन अमीनो एसिड से बने होते हैं। जब प्रोटीन की मात्रा कम होती है, तो ये संकेत प्रभावित होते हैं और शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जिससे मूड स्विंग होता है। ऐसे में समय रहते समझ लें कि शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है।

चीनी और कार्ब्स की लालसा

अगर भोजन में प्रोटीन है, तो उसे पचने में अधिक समय लगता है। इसलिए, अगर भोजन में पर्याप्त प्रोटीन है, तो अगले भोजन तक भूख नहीं लगती। दूसरी ओर, चीनी और कार्ब्स रक्त शर्करा के स्तर को तेज़ी से बढ़ाते हैं, जिससे बार-बार ऊर्जावान महसूस करने की लालसा होती है।

Diabetes से चेहरे पर दिखने लगने हैं ये कई गंभीर लक्षण, इस तरह करें पहचान – India News

कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली

विटामिन सी और ज़िंक की तरह, प्रोटीन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत रखने में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप अक्सर बीमार पड़ते हैं, तो संभव है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT