होम / क्या आप भी गर्मियों में Arthritis की समस्या से हैं परेशान? ये अचूक उपाय दिलाएगा जड़ से आराम- India News

क्या आप भी गर्मियों में Arthritis की समस्या से हैं परेशान? ये अचूक उपाय दिलाएगा जड़ से आराम- India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 5, 2024, 6:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Arthritis In Summer आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में इंसान खुद का ध्यान रखना तो मानो भूल ही चुका हैं। ऐसे में वह अपने शरीर पर वो ध्यान दे ही नहीं पाता हैं जिसकी उसे सबसे ज़्यादा ज़रूरत हैं, और इसी के चलते आज इंसानी शरीर पूरी तरह से बीमारियों की चपेट में आता जा रहा हैं। हर इंसान किसी न किसी दर्द से ज़रूर परेशान ही हैं। किसी को सिरदर्द हैं तो किसी को जोड़ो का दर्द और इन्ही में एक दर्द ऐसा भी है जो आज कल सबसे ज़्यादा नोटिस किया जा रहा हैं और वो हैं गठिया का दर्द जिसे अंग्रेजी में हम अर्थराइटिस (Arthritis) भी कहते हैं।

Arthritis In Summer

गर्मियों में इसकी समस्या लोगो में कुछ अधिकतर देखने को मिलती हैं। यह एक सामान्य स्थिति है, जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है। दर्द के बारे में तो आपको सब बताएंगे लेकिन आज अपने इस लेख के ज़रिये हम आपको इससे आराम और बचाव के तरीके भी बताएंगे…..

Lok Sabha Results: ‘मोदी जी हार गए, भाजपा हार गई…’, संजय राउत ने नरेंद्र मोदी-भाजपा पर बोला हमला -IndiaNews

अपनाये ये 3 अचूक उपाय

अपनी डाइट में करे पत्तेदार सब्जियों को ऐड

पालक, केल और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां विटामिन और मिनरल का खजाना मानी जाती हैं। जिससे हड्डियों के विकास में काफी मदद होती हैं साथ ही साथ ये सूजन को भी कम करने में मददगार होती हैं, इसलिए ऐसी सब्जियों को अपनी डाइट में ऐड कर गठिया के दर्द से निजात पाया जा सकता हैं।

बेरीज भी करेगा सहायता

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर चीज़े भी गठिया के दर्द को काफी कम कर देती हैं। अपनी डाइट में विभिन्न तरह की बेरीज शामिल करने से अर्थराइटिस के मरीजों को कई हद्द तक लाभ प्राप्त होते हुए देखा गया हैं।

रामलला के गढ़ में कैसे हार गई बीजेपी? जानें समाजवादी पार्टी की रणनीति

फैटफुल फिश का करे सेवन

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साथ ही साथ साल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटफुल मछलियां सूजन को कम करने और गठिया के दर्द को कम करने में बेहतरीन असर दिखाती हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैट जोड़ों की गतिशीलता को बढ़ाते हैं और हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर आपको बेहद आराम पहुंचाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT