होम / कहीं आप नकली पनीर तो नहीं खा रहे? इन तरीकों से असली और नकली पनीर की करें पहचान -IndiaNews

कहीं आप नकली पनीर तो नहीं खा रहे? इन तरीकों से असली और नकली पनीर की करें पहचान -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 19, 2024, 7:41 pm IST

Real and Fake Paneer

India News (इंडिया न्यूज़), Real and Fake Paneer: अगर सब्जी पनीर की हो तो देखते ही मुंह में पानी आना स्वभाविक है। अक्सर लोग जब घर से बाहर किसी होटल में खाना खाने जाते हैं तो सबसे पहले पनीर की सब्जी ऑर्डर करते हैं। लेकिन, आप जो पनीर खा रहे हैं वो नकली है। और उस पनीर को खाने से कोई फायदा नहीं होगा। ब्लकि नुकसान ही नुकसान हैं। और लोग बहुत ही चाव और स्वाद के साथ इसे खा रहें हैं। बता दें कि पनीर को दूध से बनाया जाता है। और इसे खाना सेहत के लिए बेहद हेल्दी माना जाता है। नकली पनीर आपके ऑर्गन्स तो किल कर रहा है। इस लेख में पढिए कि असली और नकली पनीर की पहचान कैसे करनी है।

इन तरीकों से असली और नकली पनीर की करें पहचान

पनीर असली है या नकली उसकी पहचान करने करने के लिए इसे ध्यान से देखिए। असली और नकली पनीर को पहचानने का सबसे पहला तरीका है पनीर को मसल कर देखें। मसलने पर अगर पनीर टूटकर बिखरने लग जाए, तो समझ जाएं कि वो पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है, क्योंकि असली पनीर कभी नही टूटेगा।

आप जो पनीर खा रहें हैं अगर वो सॉफ्ट है। तो समझ लीजिए कि पनीर असली है। लेकिन अगर आपका पनीर टाइट है। खाते समय रबड़ की तरह खिंच रहा है तो आप तुरंत पनीर को वहीं का वहीं छोड़ दें। क्योंकि ये नकली पनीर है।

असली और नकली पनीर की पहचान करने के लिए आप पनीर को पानी में उबालें। और जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें अरहर की दाल या सोयाबीन का पाउडर डालकर देखें। अगर पनीर का रंग ज्यों का त्यों रहा तो पनीर असली है। और अगर पनीर का रंग काला पड़ जाए तो समझ जायें कि पनीर नकली है।

असली व नकली पनीर को पहचानने के लिए पहले पनीर को पानी में उबालकर ठंडा करें। अब इसमें कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें। अब आपको ये देखना है कि कहीं पनीर का रंग तो नहीं बदल रहा। क्योंकि असली पनीर का रंग कभी नहीं बदलता। और अगर आपके पनीर का रंग नीला या काला पड़ गया है तो आपको इसे खाने से बचना होगा। क्योंकि ये नकली पनीर है। और आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है।

आपको नकली पनीर का सेवन करने से बचना है। क्योंकि नकली पनीर एक नहीं ब्लकि कई सारी बीमारियों की वजह है। अगर आप नकली पनीर का सेवन करेंगे। तो आपको पेट दर्द, सिर दर्द, पीलिया, डायरिया, टाइफाइड जैसी बीमारियां हो सकती है। साथ ही नकली पनीर में मौजूद केमिकल किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। नकली पनीर खाने से फूड पॉइजनिंग, कब्ज, उल्टी जैसी समस्याएं भी देखी गयी हैं। और कुछ लोगों को नकली पनीर खाने से स्किन एलर्जी होने का भी खतरा देखा गया है।

ये वो आसान तरीके हैं जिससे आप असली और मिलावटी पनीर की आसानी से पहचान कर सकते हैं। अगली बार जब आप घर में पनीर लाएँ या किसी होटल में पनीर का ऑर्डर दें तो एक बार पनीर की जांच जरूर करें। ताकि आप मिलावटखोरों के शिकार ना बन पाएं। क्योंकि सवाल आपकी और आपके परिवार दोनों की सेहत का है।

Written by Prashant Pratap Singh

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

चुनाव से पहले कुर्सी छोड़ने की परंपरा पुरानी, इसलिए अग्निपरीक्षा के नाम पर केजरीवाल बना रहे मिस्ट्री प्लान
क्या नूडल्स पर लगेगा अब टैक्स? आइसक्रीम पर भी होगी नजर, इस बड़े डॉक्टर ने बड़ी चेतावनी
चिकन लेग पीस मत समझ लेना इसे, असलियत जानकर टूट जाएगा नॉन वेज वालों का दिल, देखें Viral Video
आतिशी इन पांच नये चेहरों के साथ आज लेंगी CM पद की शपथ, जानें कौन हैं ये लोग कैबिनेट में होंगे शामिल
MPPSC असिस्टेंट प्रोफेसर रिजल्ट 2024 हुआ जारी, 195 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट, यहां से देखें रिजल्ट
महाराष्ट्र चुनाव में बढ़ सकती है MVA की मुश्किलें, मैराथन मंथन के बाद भी सीट शेयरिंग में फंस रहा पेंच
राष्ट्रपति ने आतिशी के CM पद के लिए दिखाई हरी झंडी, कल शाम 4.30 बजे लेंगी शपथग्रहण
ADVERTISEMENT